नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार है. आज शुक्रवार का दिन धन, वैभव, समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए समर्पित होता है. आज के दिन माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. इससे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आज शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी विधिवत पूजा करने से सुख और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी को माना गया है धन की देवी


धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. महालक्ष्मी जी का पूजन और व्रत रखने से जीवन में आने वाली सारी आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं और घर में सुख शांति एवं धन-धान्य का वास हो जाता है. मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी है, ऐसे में शुक्रवार को अगर विष्णु जी की पूजा अर्चना भी की जाती है तो उससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.


कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई ज़रूर करें. इससे धनलाभ होगा.


अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें.


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.


आज का पंचांग


श्रावण- कृष्ण पक्ष - द्वितीया - शुक्रवार
नक्षत्र - श्रवण नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- प्रीति योग
चन्द्रमा का मकर के उपरांत कुम्भ राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त- सर्वार्थ सिद्ध योग प्रात से 17.30 तक
राहु काल- 10.53 बजे से 12.32 बजे तक


त्योहार- कावड़ यात्रा आरम्भ करने का शुभ महूर्त बन रहा है.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?


एक मिट्टी का पात्र लें और उसपर काजल का तीन टीका करें. पात्र में तीन मुट्टी साबुत चावल और गुड़ की तीन डली उसमें उपर से एक पाव कच्चा गाय का दूध डालकर उस पात्र को ढक्कन से ढंक दें. सांयकाल के बाद बटवृक्ष की जड़ के पास रखकर एक कपूर जला दें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें. वापस लौटते समय मुड़कर नहीं देखें.


इसे भी पढ़ें- Today Horoscope 2022: मेष वालों को मिलने वाली है ये खुशी, जानिए मेष, वृष, कर्क, तुला, मीन का कैसा रहेगा शुक्रवार



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.