नई दिल्ली: हिंदू धर्म में त्योहारों का अपना विशेष महत्व होता है. कजरी तीज भाद्रपद के चंद्र मास के दौरान कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के तीसरे दिन मनाई जाती है. यह हरियाली तीज के पन्द्रह दिनों के बाद आती है. कजरी तीज को मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान में मनाया जाता है. कुछ जगहों पर इस त्योहार को बूढ़ी तीज और सतुदी तीज के नाम से भी जाना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल कजरी तीज रविवार 14 अगस्त 2022 को पड़ रही है. इस दिन भगवान देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हरियाली तीज और हरतालिका तीज की तरह ही कजरी तीज भी विवाहित महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखती है। इस दिन व्रत करने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली और घर में सुख-संपन्नाता आती है.


कजरी तीज 2022 शुभ मुहूर्त
इस स बार कजरी तीज 14 अगस्त को मनाई जाएगी. तृतीया तिथि 13 अगस्त की रात 12 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगी और 14 अगस्त की रात 10 बजकर 37 मिनट पर  पर तृतीया तिथि समाप्त हो जाएगी.


कजरी तीज 2022 पूजा विधि
कजरी तीज पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और कुंवारी लड़कियां अच्छे पति की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती हैं. इस दिन देवी नीमड़ी की पूजा की जाती है। कजरी तीज के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें. पूजा कलश पर सिंदूर का तिलक लगाएं और उसके चारों ओर पवित्र धागा बांधें, इसके बाद विधि-विधान के अनुसार नीमड़ी माता की पूजा करें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िए- Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस रंग की राखी, शुरू हो जाएगा अशुभ समय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़