Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस रंग की राखी, शुरू हो जाएगा अशुभ समय

Raksha Bandhan Muhurat 2022: पूर्णिमा 11 अगस्त 2022 को सुबह 10:38 बजे शुरू होगी और 12 तारीख को सुबह 7:05 बजे समाप्त होगी. इस बार पूर्णिमा के साथ भद्रा भी लग रहा है, जो राखी बांधने का सही समय नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 10:11 AM IST
  • अशुभ चिह्न वाली राखी न खरीदें
  • राखी पर इन बातों का रखें ध्यान
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस रंग की राखी, शुरू हो जाएगा अशुभ समय

नई दिल्ली: Raksha Bandhan Rakhi रक्षा बंधन हर साल श्रावण की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. यह भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके समृद्ध जीवन की कामना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लेता है। इस बार रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा. इस बार पूर्णिमा के साथ भद्रा भी लग रहा है, जो राखी बांधने का सही समय नहीं है.

रक्षा बंधन के दारान बाजारों में रौनक रहती है. दुकानों पर तरह-तरह और लगभग हर रंग की राखियां मिलती है। इस दौरान राखी बांधने से लेकर राखी खरीदने तक कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई बार हम फैशन के चक्कर में अशुभ चिन्हों और रगों वाली राखी खरीद लेते हैं, जो आगे चलकर भाई के लिए कष्ट का कारण बन सकती है.

 शास्त्रों के अनुसार, भाई की कलाई पर कुछ खास तरह की राखियां नहीं बांधनी चाहिए, इससे अशुभ फल मिलते हैं। आज हम आपको उन खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको राखी खरीदते समय देना बेहद जरूरी है.

भूलकर भी न बांधे काली राखी
मान्यता के अनुसर, कभी भी भाई की कलाई पर काली राखी नहीं बांधनी चाहिए. काले रंग की राखी को अशुभ माना जाता है. इसके साथ ही काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक भी माना जाता है और न ही किसी प्रकार की पूजा में काले रंग की वस्तु का प्रयोग किया जाता है. माना जाता है कि काली राखी बांधने से अशुभ समय की शुरुआत होती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
बहनों को कभी भी भाई की कलाई पर टूटी हुई राखी नहीं बांधनी चाहिए. टूटी राखी को अशुभ माना गया है. इसके अलावा अशुभ चिन्हों वाली राखी और भगवान की तस्वीर वाली राखी भाई की कलाई पर बांधने से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

यह भी पढ़िए- Pitru Paksha 2022: इस दिन से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष, जानें किन तरीखों पर होगा पिंड दान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़