नई दिल्ली. Tulsi Plant Benefits शास्त्रों के अनुसार, तुलसी को जन्म से मृत्यु तक काम आने वाला पौधा माना जाता है. घर में तुलसी का पौधा होने से चारों ओर का वातावरण शुद्ध होने के साथ पॉजिटिव एनर्जी अधिक होती है. वहीं वास्तु के अनुसार, अगर तुलसी के पौधे को सही दिशा में नहीं लगाया, तो पूरे परिवार के लिए संकट खड़ा कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सदा सुहागन रहने का वरदान
तुलसी को भगवान से सदा सुहागन रहने का वरदान मिला है. ऐसे में सौभाग्य में वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगाकर तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. तुलसी के आसपास जूठन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरे नहीं होना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के साथ दूसरे फूल-पत्तियों को नहीं लगाना चाहिए. दरअसल जिस गमले में तुलसी का पौधा लगा हो उसमें अन्य पौधा लगाना सही नहीं माना गया है. दूध मिला हुआ जल तुलसी में चढ़ाने से तुलसी हरी भरी रहती है. कई बार लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते वक्त जल भी चढ़ाते हैं.


शाम के वक्त तुलसी को जल नहीं चढ़ाएं
शाम के वक्त तुलसी में जल चढ़ाना शुभ नहीं माना गया है. इसके अलावा तुलसी के पास जल से भारा हुआ पात्र नहीं रखना चाहिए. साथ ही तुलसी में दिया दिखाने के बाद दीपक को वहां से हटा देना चाहिए, क्योंकि तुलसी के नीचे बुझा हुआ दीपक रखना अशुभ माना गया है.


तुलसी पर रखे कपड़े अथवा चुनरी एकादशी के दिन बदल दें
घरों में तुलसी को चुनरी ओढ़ाकर रखा जाता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब चुनरी पुरानी हो जाए या फट जाए, तो उसे एकादशी या किसी शुभ मुहूर्त में बदल दें. घर में जिस स्थान पर तुलसी का पौधा मौजूद हो उसके आसपास की जगह बिल्कुल साफ-सुथरी होनी चाहिए. अगर तुलसी सूखने लगी है या मुरझा रही है तो, इसकी वजह अशुद्धता हो सकती है. ऐसे में हर दिन तुलसी के आसपास स्वच्छता का ख्याल रखना चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन करें ये उपाय, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.