Vastu Tips घरों में कबूतरों का आना-जाना अक्सर लगा ही रहता है. कई बार यह घरों के कोनों में घोंसला भी बना लेता है. वास्तु के अनुसार  कबूतर सुख-शांति का प्रतीक होता है, लेकिन कबूतर के घर में आने को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. कुछ लोग कबूतर को घर के अंदर आने को शुभ मानते हैं, जबकि कई लोगों का मानना ​​है कि यो घर में दुर्भाग्य का कारण बनते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का आना सुख-शांति और समृद्धि का संकेत होता है. हालांकि अगर कबूतर घर के किसी कोने में घोंसला बनाना शुरू कर दे तो इसे अशुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके घर में दरिद्रता आएगी. आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कबूतरों को घर में घोंसला नहीं बनाने देना चाहिए.


कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ माना जाता है. घर की बालकनी या छत पर घोंसला बनाना इस बात की ओर इशारा करता है कि वह अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आया है. ऐसे में इसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा, घर में रहने वाले सदस्यों की प्रगति का आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.


घर में कबूतर का आंडा देना
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का अंडा देना अशुभ माना जाता है. अगर आपके भी घर में कबूतर ने अंडे दिए हैं तो यह दुर्भाग्य की निशानी माना जाता हैं. इसके कारण व्यक्ति को किसी ना किसी परेशानी से घिरा रहता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए-