नई दिल्ली: Makar Sankranti 2024: जब मौसम त्योहारों का हो तो लोग इन्हें परिवार के साथ मनाना ज्यादा पसंद करते हैं. मकर संक्रांति हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद ही दही-चिवड़ा खाना किसको पसंद नहीं होता है. साथ ही इस दिन स्नान और दान दोनों का ही बड़ा महत्व है लेकिन जीवन की भागदौड़ और रोजगार की तलाश में बहुत से लोगों को अपने घरों से दूर रहना पड़ता है, जिसकी वजह से वे त्योहार मनाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं या अकेले होने पर त्योहार नहीं मनाते हैं. ऐसे लोगों को हम बताएंगे कि कैसे आप घर से दूर होने के बाद भी मकर संक्रांति मनाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्यदेव का पूजा 
मकर संक्रांति के दिन लोग नदियों में स्नान करते हैं. स्नान के बाद ही . यही नहीं देश के विभिन्न राज्यों में इस त्योहार को अलग-अलग नामों और तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन पतंग उड़ाने का भी रिवाज है.


ऐसे करें स्नान
मकर संक्रांति के दिन बिना स्नान किए भोजन में दही चिवड़ा और खिचड़ी नहीं खाई जाती है. इस दिन स्नान का विशेष महत्व है. इस दिन वैसे तो लोग पवित्र नदियों में जाकर स्नान करते हैं लेकिन यदि आप अपने घर से दूर हैं तो आप रोज की तरह सामान्य रूप से स्नान करते समय पानी में भी थोड़ा सा गंगाजल मिला सकते हैं.  


ऐसे करें सूर्यदेव का पूजन
घर से दूर रहने वाले लोग स्नान के बाद लोटे में जल लेकर सूर्य देव को अर्पण कर पूजन करें और अपने रीति-रिवाजों के अनुसार, खिचड़ी, तिल, गुड़, घी, इत्यादि का दान करें. ऐसा माना जाता है कि इस दिन दान करने से व्यक्ति के जीवन में धनधान्य की वृद्धि होती है और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है साथ ही समस्त मनोकामना पूर्ण होती हैं.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)