नई दिल्ली: मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार के दिन पूजा और उपाय करने से जीवन दुख होते हैं वहीं भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने के लिए उत्तम दिन माना जाता है. पौराणिक अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान का जन्म हुआ था. इसलिए यह दिन उनकी पूजा और व्रत के लिए शुभ माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियम 
मंगलवार के दिन कुछ नियम का पालन करना चाहिए. नियमों का पालन न करने से हनुमान जी नाराज हो सकते हैं. मंगलवार के दिन जाने अनजाने में ऐसा काम नहीं करना चाहिए, हनुमान जी नाराज हो सकते हैं. 


नमक का सेवन 
मंगलवार के दिन नमक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप इस दिन व्रत रखते हैं तो नमक वाला भोजन नहीं करना चाहिए. 


तामसिक भोजन 
मंगलवार के दिन चाहे आपका व्रत हो या नहीं इस दिन मांसहार का भोजन नहीं करना चाहिए, मंगलवार के दिन नॉनवेज खाने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं. 


कर्ज लेना 
मंगलवार का दिन कर्ज लेन-देन के लिए अच्छा नहीं होता है. मंगलवार को दिया हुआ कर्जा वापस मिलने की संभावना नहीं होती है. मंगलवार के दिन उधार भी नहीं लेना चाहिए, 


लोहे की चीजे 
मंगलवार के दिन लोहे और काले कपड़ों की खरीदारी नहीं करना चाहिए. इस दिन इन चीजों का खरीदना अशुभ माना जाता है. इस दिन तेजधार वाली चीजों को भी नहीं खरीदना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)


यह भी पढ़िएः Saptahik Rashifal: मिथुन को दोतरफा लाभ तो इस राशि के जातकों को प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी सफलता, पढ़िए 22 से 28 सितंबर का साप्ताहिक राशिफल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.