ई दिल्ली: Laughing Buddha Statue Rules: अक्सर लोग घर में ऐसी कई चीजें रखते हैं, जिनसे सुख-शांति व समृद्धि आती है. आजकल घर में फेंगशुई आइटम्स रखे जाने का ट्रेंड बढ़ गया है. माना जाता है कि इन्हें रखने से घर में लड़ाई झगड़ा नहीम होता और तरक्की के आसार बढ़ते हैं. प्रायः लोग लाफिंग बुद्धा को भी घर में रखते हैं. आइए जानते हैं घर में लाफिंग बुद्धा रल्हन के नियम.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होनी चाहिए मूर्ति की साइज
लाफिंग बुद्धा को घर के मेन गेट के ठीक सामने रखें. यानी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति का चेहरा मुख्य द्वार की ओर हो, ताकि दरवाजा खुलते ही ये नजर आए. यह ध्यान रखें कि इस ऊंचाई 30 इंच से ज्यादा और 32.5 इंच से कम हो.


बेडरूम में न रखें मूर्ति
भूलकर भी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति किचन, बेडरूम या डायनिंग रूम में न रखें. ऐसा माना जाता है कि ये करने से घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. उनका मूड खराब होता है. इसलिए जरूरी है कि इसे गेस्ट रूम, लॉबी या हॉल में रखें.


अपने पैसों से न खरीदें मूर्ति
फेंगशुई शास्त्र कहते हैं कि लाफिंग बुद्धा तभी शुभ माने जाते हैं, जब कोई दूसरा इनकी प्रतिमा आपको गिफ्ट करे. किसी भी व्यक्ति को लाफिंग बुद्धा की मूर्ति अपने पैसों से नहीं खरीदनी चाहिए, वरना इसका असर नहीं होता है.


शांत स्थान पर रखेंगे मूर्ति
लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां शांति हो. कभी भी लाफिंग बुद्धा को उस स्थान पर ना रखें जहां लड़ाई या झगड़ा होता है.
घर में लाफिंग बुद्धा को शांति वाली जगह पर रखने से सुख व समृद्धि बनी रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Friday Upay: साल के पहले शुक्रवार पर करें ये 5 खास उपाय, घर में बनी रहेगी बरकत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.