नई दिल्ली. Numerology Number 2 हर व्यक्ति के जीवन में अंकों का बेहद अहम योगदान होता है. इसकी गणना से जातक के आने वाले समय का अंदाजा लगाया जा सकता है. आज हम लकी नंबर 2 के बारे में बात करने जा रहे हैं. किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्म लेने वालों का मूलांक 2 होता है. ज्योतिष की दृष्टि से इस अंक पर चंद्रमा का शासन होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंक 2 सबसे छोटी सम संख्या है और आपके रास्ते में आने वाली चीजों को दोगुना दर्शाती है. इस अंक को चीन के लोग बेहद शुभ मानते हैं. उनका मानना है कि अच्छी चीजें हमेशा जोड़े में आती हैं. 


मूलांक 2 वाले लोगों में झगड़े सुलझाने और शांति बनाए जाने की क्षमता रखते हैं. ये लोग विचारशील और एक अच्छे श्रोता होने के कारण चतुराई से स्थितियों से निपटने में माहिर होते हैं. ये लोग प्यार में पड़ने और झट से बाहर निकलने वालों में से नहीं हैं. ये किसी भी रिस्ते को लंबे समय तक निभाने में विश्वास रखते हैं.


जन्म तारीख के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 2 है, वे लोगों की मदद करके उनकी सेवा करना पसंद करते हैं. ये लोग तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अच्छे होते हैं, इसलिए ये उत्कृष्ट राजनयिक, सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सक, शिक्षक के रूप में काम करते हैं.


ये लोग अपने साथी के दिमाग को पढ़ने में अच्छे होते हैं. इसके अलावा ये बहुत प्यार करने वाले माता-पिता होते हैं. अंक 2 वालों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे संकट की स्थिति में अपने साथी को कभी नहीं छोड़ते. याद रखें कि अपने 2 नंबर के पार्टनर को समय-समय पर उनकी अहमियत के बारे में याद दिलाते रहें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Lucky Number 1: दूरदर्शी होते हैं मूलांक 1 वाले लोग, अपने लक्ष्यों को करते हैं प्राप्त


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.