नई दिल्ली: पापांकुशा एकादशी की डेट को लेकर कई लोगों के मन में दुविधा है. कुछ भक्त आज पापांकुशा का व्रत रख रहे हैं. वहीं उदया तिथि के अनुसार कुछ लोग कल पापांकुशा एकादशी का व्रत रखेंगे. एकादशी व्रत की पूजा मुहूर्त के साथ-साथ पारण का मुहूर्त भी बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं पापांकुशा एकादशी का पारण कब है. जो लग कल यानी 14 अक्टूबर को व्रत रख रहे हैं उन्हें एक दिन पहले क्या काम नहीं करने चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कब तक है एकादशी 
अश्विन महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी 13 अक्टूबर 2024 को 9 बजकर 08 मिनट पर शुरू होगी. लेकिन उदया तिथि की वजह से कुछ लोग पापांकुशी एकादशी का व्रत कल करेंगे. 


पारण टाइम 
जो लोग 13 अक्टूबर को व्रत रख रहे हैं वह 14 अक्टूबर दोपहर 1 बजकर 16 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 34 मिनट के बीज पारण कर सकते हैं. 


जो लोग 14 अक्टूबर को व्रत रखने वाले हैं वह 15 अक्टूबर को 5 बजे से 7 बजे के बीच पारण कर सकते हैं. ध्यान रहे आपको 7 बजे से पहले ही पारण करना है, क्योंकि इस दिन सूर्योदय से पहले ही द्वादशी समाप्त हो जाएगी. व्रत का पूरा फल तभी मिलता है जब आप पारण समय पर करते हैं. एकादशी व्रत में पारण हमेशा समय पर करना चाहिए. 


13 अक्टूबर को न करें ये काम 
जो लोग 14 अक्टूबर यानी सोमवार को व्रत करेंगे, वह रविवार के दिन चावल का सेवन न करें. भले ही आप व्रत नहीं कर रहे हैं लेकिन एकादशी सुबह 9 बजे शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको चावल का सेवन करने से बचना चाहिए.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


यह भी पढ़िएः Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.