Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग

Indian Railways on Festivals: त्योहार मनाने घर जाने वाले लोगों को ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. स्लीपर कोच हो या AC कोच, किसी भी श्रेणी में जगह नहीं है. पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 10, 2024, 08:03 PM IST
  • ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा
  • रेलवे ने चलाई कई सारी ट्रेनें
Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग

Indian Railways special trains: त्योहारी सीजन में घर जाने वालों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से अच्छी खबर है. रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. लंबी दूरी के यात्रियों को यात्रा में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने अब दिल्ली से बिहार और यूपी के लिए वंदे भारत और तेजस ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि अलग-अलग रूट पर पहले से ही करीब 3000 स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं.

त्योहार मनाने घर जाने वाले लोगों को ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. स्लीपर कोच हो या AC कोच, किसी भी श्रेणी में जगह नहीं है. पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ है.

इससे यात्रियों को परेशानी हो रही है. उनकी सुविधा के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इसी कड़ी में उत्तर रेलवे ने पटना के लिए सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस और स्पेशल तेजस एक्सप्रेस चलाने का ऐलान किया है.

नई दिल्ली-पटना वंदे भारत फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस (02252/02251)
यह स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस 30 अक्टूबर, 1, 3 और 6 नवंबर को नई दिल्ली से सुबह 8.25 बजे रवाना होगी और उसी दिन रात 8 बजे पटना पहुंचेगी. वापसी में यह स्पेशल ट्रेन 31 अक्टूबर, 2, 4 और 7 नवंबर को सुबह 7.30 बजे पटना से रवाना होगी और उसी दिन शाम 7 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. रास्ते में यह कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. इस स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस में आठ चेयर कार कोच लगाए जाएंगे.

नई दिल्ली-पटना तेजस फेस्टिवल स्पेशल (02248/02247)
त्योहार विशेष तेजस एक्सप्रेस 29 और 31 अक्टूबर, 2 और 5 नवंबर को सुबह 8.25 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और उसी दिन रात 8.30 बजे पटना पहुंचेगी. वापसी में यह 30 अक्टूबर, 1, 3 और 6 नवंबर को सुबह 7.30 बजे पटना से रवाना होगी और उसी दिन शाम 7.35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. रास्ते में यह कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. इसमें अनारक्षित, स्लीपर और AC श्रेणी के कोच होंगे.

इस साल रेलवे चला रहा है 2944 ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में घर जाने वालों को बड़ी राहत दी है. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे अलग-अलग रूट पर स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. पिछले साल 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक उत्तर रेलवे ने कुल 1082 स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं.

इस बार 2944 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इनमें से 80 फीसदी से ज्यादा ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए चलाई जा रही हैं. यह पिछले साल से 1862 ज्यादा हैं. ताकि यात्रियों को यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें- UP Holiday Tomorrow: स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब कल रहेंगे बंद, योगी सरकार ने किया पब्लिक हॉलीडे का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़