नई दिल्ली: Swapna Shastra: स्वप्न शास्त्र के अनुसार, कुछ सपने अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे. नींद में सोते हुए हम सभी कभी न कभी कुछ सपने देखते हैं, जो शुभ या अशुभ होते हैं. वहीं कुछ सपने देखने के बाद हम उसे पलभर में भूल भी जाते हैं. सपनों में पशु-पक्षी से लेकर पहाड़ नदी सब कुछ देखने को मिल जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, आइए जानते हैं कि अगर रात को सपने में कबूतर दिखाई दे तो उसका क्या मतलब होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपने में कबूतर दिखने का मतलब
यदि किसी व्यक्ति को पैसों की किल्लत बनी हुई है और उसे सपने में पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर उड़ता हुआ कबूतर दिखाई दे तो जल्दी ही धन मिलने वाला है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि किसी अविवाहित लड़के या लड़की को सपने में घर की छत पर कबूतर बोलता हुआ नजर आए तो जल्दी विवाह होने वाला है. 


खुशियां आने का संकेत मिलता है
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में कबूतर दिखने पर व्यक्ति को भविष्य में सुख, संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. यदि कोई छात्र परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटा हुआ हो और उसे सपने में कबूतर दिख जाए तो उसे भविष्य में कम परिश्रम में ढेर सारी सफलता मिलने के संकेत मिलते हैं. सपने में कबूतर का दिखना जीवन में आने वाली किसी खुशी का संकेत होता है. ​


सपने में कबूतर का झुंड देखना 
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपने अपने सपने में कबूतर का झुंड देखा है तो इसका मतलब होता है कि आने वाले समय में आपको किसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और इससे बचने के लिए आपको हनुमान जी की पूजा करना चाहिए.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.