नई दिल्ली: Rahu Ketu Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र बताता है कि किसी भी ग्रह के गोचर करने से कई राशियों पर इसका प्रभाव पड़ता है. कुछ राशियों पर पॉजिटिव तो कुछ पर नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है. राहु और केतु ग्रह अब डेढ़ साल बाद गोचर कर रहे हैं. यह गोचर कई राशियों के लिए शुभ में रहेगा. लेकिन चार राशियों के लिए यह गोचर अशुभ समाचार लेकर आएगा. आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र क्या कहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब होगा गोचर
गोचर का मतलब एक राशि छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करना होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार राहु 30 अक्टूबर को दोपहर 1:33 बजे मेष राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा. जबकि केतु भी ठीक इसी समय तुला राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेगा. 


मिथुन राशि
राहु और केतु के गोचर करने से मिथुन राशि के जातकों को गृहक्लेश का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही व्यापार में भी भारी नुकसान हो सकता है. आपको भारी मानसिक तनाव भी झेलना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप पहले से ही सतर्क रहें. 


कर्क राशि
कर्क राशि के लिए राहु-केतु का गोचर अशुभ माना जा रहा है. नौकरीपेशा वाले लोगों को बड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है. उनको नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है. राजनीति में सक्रिय लोगों को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है. 


तुला राशि
तुला राशि के जातकों को भी सावधान रहना होगा. बिजनेस में बड़ा घाटा होने की आशंका है. लाइफ पार्टनर से आपके झगड़े इतने बढ़ जाएंगे कि आपको तनाव हो सकता है. यदि किसी कार्य के लिए यात्रा करना चाह रहे हैं तो उसे तुरंत स्थगित कर दें. यात्रा से आपको नुकसान होगा.


मकर राशि
मकर राशि के लोगों की परिवार से अनबन हो सकती है. परिवार के लोगों के सामने संयम बरतें. इस दौरान आपके माता-पिता की सेहत भी गिर सकती है, उनका विशेष ख्याल रखें. यदि आप कोई जमीन खरीदना चाह रहे हैं, तो उसकी पूरी जांच कर लें, वरना आपके साथ धोखा हो सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Vastu Tips: ऑफिस की टेबल पर रखी हैं ये चीजें, तो छोड़ दीजिए तरक्की का ख्वाब देखना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.