नई दिल्ली Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन भाई बहन का त्योहार होता है. त्योहार सावन मास की पूर्णिमा की तिथि को मनाया जाता है. सनातन धर्म में राखी का त्योहार बेहद खास होता है. इस साल राखी 19 अगस्त को सोमवार को है. पिछले कुछ साल से रक्षाबंधन के त्योहार वाले दिन भद्रा काल लग जाता है जिस वजह से रक्षाबंधन के त्योहार का मजा कम हो जाता है. इस साल भी रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल लग रहा है. आइए जानते हैं रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल का समय कब से कब तक होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भद्रा काल में क्यों नहीं बांधनी चाहिए राखी ?
भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ होता है. पौराणिक कथा के अनुसार लंका का राजा रावण की बहन ने भद्रा काल में राखी बांधी थी. उसी साल श्री राम के हाथों से रावण का वध हुआ था. इसी वजह से भद्रा काल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. 


कब है भद्रा काल 
भद्रा काल 18 अगस्त की रात में भद्राकाल में प्रवेश कर रहा है. भद्रा काल 19 अगस्त  को 1 बजे तक है. ऐसे में 19 अगस्त को राखी दिन में 1 बजे के बाद बांधना चाहिए. 2 बजे से लेकर रात 8 बजे तक आप राखी बांध सकते हैं. 


किस दिशा में बैठकर बांधे राखी 
हिंदू धर्म में दिशाओं का बेहद महत्व होता है. ऐसे में किस दिशा में बैठकर राखी बांधनी चाहिए. वास्तु के अनुसार भाई को पूर्व दिशा की ओर बिठाकर राखी बांधें. वहीं बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए. 


शुभ 
जिन लोगों की बहन या भाई नहीं होते हैं उन्हें इस दिन मुंहबोली बहन से राखी बंधवाएं. वहीं लड़कियां मुंहबोले भाई को राखी बांधे. इससे शुभ फिल मिलता है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ेंः Vastu Remedies: घर में इन 4 जगहों पर गलती से भी न रखें जूते-चप्पल, धन की देवी हो जाएंगी नाराज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.