Vastu Remedies: घर में इन 4 जगहों पर गलती से भी न रखें जूते-चप्पल, धन की देवी हो जाएंगी नाराज

Shoes Vastu Remedies: वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर में गलत दिशा में या गलत जगहों पर रखे जूते-चप्पल परिवार में परेशानियों की वजह बनते हैं. ऐसे में उनका सही जगह पर और सही दिशा में होना अति आवश्यक है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार हमें अपने जूते-चप्पल कहां और किस दिशा में नहीं रखने चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2024, 09:47 AM IST
  • सही दिशा में खोलने से आती है खुशहाली
  • उल्टा न रखें जूते-चप्पल
Vastu Remedies: घर में इन 4 जगहों पर गलती से भी न रखें जूते-चप्पल, धन की देवी हो जाएंगी नाराज

नई दिल्लीः Shoes Vastu Remedies: सनातन संस्कृति में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि घर में वास्तु के नियमों को फॉलो करने से पूरा परिवार सुखी-संपन्न रहता है. वहीं, वास्तु के नियमों को नजरअंदाज करने से खुशहाल परिवार भी गरीबी, कंगाली और परेशानी की दलदल में फंसने लगता है. वास्तु शास्त्र में घर की दिशा को लेकर विशेष उपाय बताए गए हैं. इसी में से एक है चप्पल का वास्तु उपाय. 

सही दिशा में खोलने से आती है खुशहाली
मान्यता है कि घर में सही दिशा में चप्पल रखने से खुशहाली और आर्थिक संपन्नता आती है. वहीं, घर में गलत दिशा में चप्पल रखने से आर्थिक तंगी और परेशानियां आती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से हमें घर की किस दिशा में जूते-चप्पल खोलने चाहिए और किस दिशा में नहीं खोलने चाहिए. 

उल्टा न रखें जूते-चप्पल 
1.
वास्तु की मानें, तो घर में कभी भी जूता-चप्पल उल्टा नहीं रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश कर जाती है और परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है. साथ ही घर में आईं मां लक्ष्मी चौखट से ही लौट जाती हैं. लिहाजा घर में धन आगमन का रास्ता बंद हो जाता है. 

2. वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर में कभी भी जूते-चप्पल उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं खोलना चाहिए. शास्त्रों में घर की यह दिशा धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. ऐसे में इन दिशाओं में जूते-चप्पल रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है और घर की बरकत चली जाती है. 

3. वास्तु की मानें, तो घर में जूते-चप्पल हमेशा अलमारी में रखना चाहिए और उस अलमारी को हमेशा घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र में जूते-चप्पल रखने के लिए यही दिशा सबसे शुभ मानी गई है. 

4. वास्तु की मानें, तो कभी भी जूते-चप्पल घर के बेडरूम में नहीं रखने चाहिए. मान्यता है कि इससे वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ता है और पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है. 

5. वास्तु के अनुसार कभी भी जूते-चप्पल घर की रसोई घर में भी नहीं रखना चाहिए. इसे बहुत अशुभ माना गया है. मान्यता है कि इससे घर में दरिद्रता आती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: मेष, कुंभ समेत इन तीन राशियों की सोने की तरह चमकेगी किस्मत, तो इन जातकों को होगा नुकसान, पढ़ें सोमवार का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़