नई दिल्ली: Ravi Pradosh Vrat Upay: आज 24 दिसंबर को साल 2023 का अंतिम प्रदोष व्रत है. ये व्रत रविवार के दिन होने की वजह से इसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाएगा. हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का बहुत महत्व माना जाता है. इस व्रत में भोलेनाथ की पूरे विधि-विधान से आराधना की जाती है. प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष शाम के समय में ही की जाती है. आज के दिन कुछ उपायों से जल्द ही भोलेनाथ की कृपा प्राप्त की जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदोष व्रत का जप करें 
 
आज के दिन संध्या काल के समय प्रदोष व्रत में मंत्र 'ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि' का जाप करना चाहिए. प्रदोष व्रत की पूजा में इस मंत्र के जाप से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. इस मंत्र के जाप से वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है और घर सुख- संपत्ति बनी रहती है. 


प्रदोष के दिन करें ये 4 अचूक उपाय


1. अपने बिजनेस की दोगुनी, रात-चौगुनी तरक्की के लिये आज के दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं. अब इस रंगोली में बीचों-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें. आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दोगुनी, रात-चौगुनी तरक्की होगी. 


2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें. आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी.


3. अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए. साथ ही गाय को गेहूं की रोटी खिलानी चाहिए और गाय माता का आशीर्वाद लेना चाहिए. आज के दिन ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी.


4. अपनी अच्छी सेहत रखने के लिये आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें. नारियल अर्पित करने के लिये आप प्रदोष व्रत में, यानी शाम के समय शिव मन्दिर जायें. आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)