नई दिल्ली Ravivar Ke Upay: सनातन धर्म में हर दिन का अपना विशेष महत्व होता है, वहीं हफ्ते को 7 दिन किसी ना किसी देव या देवी को समर्पित है. इसी तरह रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है. कहा जाता है कि जिस की कुंडली में सूर्य देव की स्थिति अच्छी होती है वह इंसान अपने जीवन में हमेशा सफल होता है. उनका करियर, फैमिली लाइफ, सेहत हर कुछ सूर्य की रोशनी की तरह हमेशा चमकता है. लेकिन रविवार के दिन कुछ काम करने से बचना चाहिए. अगर आप रविवार के दिन ये काम करते हैं तो आपके जीवन में दिक्कते आ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपल के पेड़ की पूजा 
रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. रविवार के दिन पीपल के पेड़ में जल डालने या फिर पूजा करने से दरिद्रता का वास होता है. मान्यता है कि पीपल के पेड़ में रविवार के दिन मां लक्ष्मी की बहन दरिद्रता वास करती है. ऐसे में इस दिन पूजा पेड़ की पूजा करने से घर से लक्ष्मी चली जाती हैं वही दरिद्रता का वास हो जाता है. 


लोहे की चीजे 
रविवार के दिन लोहे की चीजें या लोहे से बनी चीजों को बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए. रविवार के दिन नई कार, या फिर कोई नया वाहन नहीं खरीदना चाहिए. इससे दुर्घटना के योग बन सकते हैं. 


काले रंग के कपड़े 
सूर्य देव को छाया बिल्कुल भी नहीं पसंद है. छाया का रंग हमेशा काला दिखता है ऐसे में रविवार के दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 


तुलसी में जल अर्पित न करें
रविवार के दिन तुलसी के पौधे में भी जल नहीं चढ़ाना चाहिए. इस दिन तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)