नई दिल्लीः Shanivar Upay: आज (8 जुलाई) सावन महीने का पहला शनिवार है. 4 जुलाई से साल 2023 के सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए काफी मुफीद माना गया है. वहीं, शास्त्रों में शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनिदेव का आधुनिक युग में न्याय का देवता कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंसान को उसके कर्मों के आधार पर मिलता है फल 
मान्यता है कि शनिदेव इंसान को उसके कर्मों के आधार पर फल देते हैं. इंसान जैसा कर्म करता है, उसे वैसा ही फल मिलता है. बुरा करने वालों को बुरा फल, तो अच्छा करने वालों को अच्छा फल. मान्यता है कि शनिदेव की कृपा से तरक्की के सारे रास्ते खुल जाते हैं. 


सुख और शांति से भर जाता है जीवन
जिस इंसान के ऊपर शनि देव की कृपा प्राप्त हो जाती है, उसका जीवन सुख और शांति से भर जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं सावन के पावन महीने में शनिदेव को प्रसन्न करने के कुछ उपायों के बारे में. 


शनिवार को करें ये खास उपाय
1. शास्त्रों में शनि देव की पूजा के लिए सबसे अच्छा समय सूर्यास्त के बाद का बताया गया है. ऐसे में सावन के शनिवार को सूर्यास्त के बाद मंदिर में स्थित पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. इससे आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 
2. सावन के पहले शनिवार को शनि देव को सरसों या तिल के तेल के साथ नीला पुष्प अर्पित करें. साथ ही शनि चालीसा का पाठ करें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें की शनि चालीसा का पाठ करते समय आपको शनि देव की मूर्ति की ओर नहीं देखना है. 
3. सावन में शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें. साथ ही गरीब और जरूरतमंदों की मदद करें. मान्यता है कि इससे दीन-दरिद्रता दूर होती है. 
4. इस दिन अपना सामर्थ्य अनुसार तेल का दान करें. इस दौरान इस बात का ख्याल रखें कि तेल का दान करने से पहले उसमें आपको अपना चेहरा देख लेना है. इसके बाद ही तेल का दान करना है. 
5. इस दिन भगवान शिव के जलाभिषेक का विशेष महत्व है. शनिवार को शिवजी के जलाभिषेक के साथ-साथ शिव चालीसा का भी पाठ करें. इसके अलावा भय, दुख और संकट से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है. 


ये भी पढ़ेंः Today Horoscope 2023: कुंभ को व्यापार में मिलेगी सफलता, मीन और तुला राशि को रहना होगा सावधान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.