नई दिल्ली. वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि देव के जन्म कुंडली में अशुभ होने से व्यक्ति को किस्मत का साथ नहीं मिलता है. वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह का विशेष स्थान है. मान्यता है कि शनि देव कर्मों के अनुसार फल देते हैं. मतलब जो लोग अच्छे कर्म करते हैं गरीबों और कमजोर लोगों नहीं सताते हैं, उनको शनि देव अच्छे फल प्रदान करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं जो लोग गरीबों और कमजोरों को सताते हैं उनको शनि देव का कोप झेलना पड़ता है. वहीं शनि देव अगर कुंडली में नकारात्मक और अशुभ स्थित हों तो व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिलता है और वह जीवनभर संघर्ष से घिरा रहता है. आइए जानते हैं शनि देव को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय.


सरसों के तेल का जलाएं दीपक
शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन विशेष माना गया है. इस दिन शनि देव की प्रतिमा पर सरसों के तेल का दीपक जलाकर, सरसों का तेल जरूर चढ़ाएं. साथ ही उन्हें काला कपड़ा अर्पित करें. इसके बाद शनि चालीसा का पाठ करें.


शनिवार के दिन हनुमान जी की करें पूजा
शनिवार को शनिदेव के साथ साथ बजरंगबली की भी पूजा की जाती है। शनिदेव हनुमान जी के भक्तों पर हमेशा अपनी कृपा करते हैं. शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें. हनुमान जी के दर्शन और उनकी भक्ति करने से शनि के सभी दोष समाप्त होते हैं और बाधाएं दूर होती हैं.


सात मुखी रुद्राक्ष करें धारण
शनिवार के दिन सात मुखी रुद्राक्ष को गंगाजल में धोकर धारण करें। मान्यता है ऐसा करने से सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. शनिवार के दिन ‘ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः’ और ऊं शं शनैश्चराय नमः’ इन दो मंत्रों का जाप करें. इस दिन जरूरतमंदों को कुछ न कुछ दान भी जरूर करें.


इन चीजों का करें दान
शनिवार के दिन किसी भी चीज के बुरे फल को दूर करने के लिए काली चीजों जैसे उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने को किसी गरीब को दान देने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है. इस दिन खुद काले रंग का परहेज करें। इससे घर में खुशहाली आती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- घर में दिखें काली चीटियां तो तुरंत करें ये उपाय, सुख-शांति में होगी बढ़ोतरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.