नई दिल्लीः Saphala Ekadashi: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. इस दिन स्नान और दान करने का विशेष महत्व है. इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान के बाद तिल का दान करने से स्वर्ग की प्राप्ति होती है. षटतिला एकादशी के दिन कुछ काम को भुलकर भी नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं षटतिला एकादशी के दिन ये गलतियां नहीं करनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 
षटतिला एकादशी के दिन न करें ये गलतियां
अगर आप षटतिला एकादशी के दिन पूजा कर रहे हैं तो पूजा स्थल की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. पूजा स्थल गंदा नहीं रहना चाहिए. ऐसा ना होने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं.


अगर आप षटतिला एकादशी के दिन पूजा कर रहे हैं या फिर व्रत रख रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि मन में किसी भी व्यक्ति के लिए बुरे विचार नहीं लाने चाहिए. इस दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने का शुभ फल मिलता है.  


अगर आप षटतिला एकादशी का व्रत रख रहे हैं तो यह जानते होंगे की एकादशी तिथि पर चावल नहीं खाना चाहिए. षटतिला एकादशी के दिन बैंगन, प्याज और लहसुन के अलावा मांस और शराब का भी सेवन नहीं करना चाहिए.


षटतिला एकादशी के व्रत के दिन किसी से भी अभद्र व्यवहार या भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से षटतिला एकादशी का व्रत सफल नहीं होता.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)