नई दिल्ली: सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता है. सोमवार के दिन भगवान की पूजा करने से जीवन के सभी तरह के दुख दूर हो जाते हैं. सोमवार के दिन विशेष उपाय करने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती हैं. वैसे में भगवान शिव को जल अधिक प्रिय है लेकिन सोमवार के दिन आप इन उपाय की मदद से भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सफेद चंदन का उपाय 
अगर आप आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो आप सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करने के बाद बाबा को सफेद चंदन लगाएं. सफेद चंदन लगाते हुए बाबा को अपनी परेशानी के बारे में बताएं. 


दाल का उपाय 
इच्छा पूर्ति के लिए सोमवार के दिन आप भोलेनात को हरी मूंग की दाल चढ़ाएं. 108 दाल के दाने चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे. इसके अलावा सोमवार के दिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करना चाहिए. दूध से भगवान का अभिषेक करना बेहद शुभ माना जाता है. 


चावल का असरदार उपाय  
अगर आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो रही हैं तो आप सोमवार के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की बेटी अशोक सुंदरी से अपनी मनोकामना की कामना कर सकते हैं. सोमवार के दिन चावल का एक दाना लेकर अशोक सुंदरी को अर्पित करें. इस दौरान आप अशोक सुंदरी मां से अपनी मनोकामना जरूर बताएं. ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्दी पूरी होगी. 


बेल पत्र 
माना जाता है कि भोलेनाथ को बेल पत्र अधिक प्रिय हैं. ऐसे में आप सोमवार के दिन भोलेनाथ को बेल पत्र जरूर अर्पित करें. अगर आपके पास बेल पत्र नहीं है तो आप मंदिर में चढ़ा हुआ बेल पत्र धोकर फिर से चढ़ा सकते हैं. बस आपको ध्यान देना है कि वह बेल पत्र अखंडित नहीं होना चाहिए.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


यह भी पढ़िएः Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.