नई दिल्लीः Sunday Remedies: हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है. इस दिन सूर्यदेव की आराधना का विशेष महत्व है. सूर्यदेव को ग्रहों का मुखिया कहा जाता है. साथ ही उन्हें आयुर्वेद में वेद्य कहा जाता है. मान्यता है कि सूर्यदेव की कृपा से साधक को आरोग्य जीवन की प्राप्ति होती है. साथ ही इंसान के मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जिन्हें रविवार के दिन करने से इंसान की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को करें ये 7 उपाय
1. अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो रविवार के दिन तीन झाड़ू खरीदें और उन्हें वास्तु द्वारा निर्धारित दिशा में रखें. इसके बाद उस झाड़ू को सोमवार के दिन नजदीक के मंदिर में दान कर दें. मान्यता है कि इस उपाय से पैसों की परेशानी दूर होती है. 
2. वहीं, अगर आप धन देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाकर संध्या आरती करें. मान्यता है कि इससे धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. इसके अलावा फंसा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त होता है. 
3. सूर्य देव का आशीर्वाद पाने के लिए रविवार के दिन नहाने के बाद पूरे विधि-विधान से सूर्य देव की पूजा करें. इसके बाद जरूरतमंदों को गुड़, दूध और अखंडित चावल का दान करें. इससे सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 
4. कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए रविवार के दिन स्नान ध्यान के बाद जल में रोली मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. साथ ही ऊं वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें. 
5. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन प्रातःकाल मछलियों को आटे खिलाएं. मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और पैसों की तंगी दूर होती है. 
6. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य देव को अर्पित करने से आंखों की समस्या दूर होती है. 
7. दांपत्य जीवन की खुशियां पाने के लिए रविवार के दिन रात में सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रखें. फिर अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी से भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित करें. इससे दांपत्य जीवन की सारी परेशानियां खत्म होती हैं. 


ये भी पढ़ेंः Aaj ka Panchang: आज रखा जाएगा मासिक दुर्गाष्टमी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.