नई दिल्ली: Dhanteras Kuber Bhog: धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी की भी पूजा होती है. पूजा के दौरान कुबेर देवता को भोग भी लगाना होता है. लोग अपने मन से उन्हें भोग लगा देते हैं. लेकिन आज हम आपको कुबेर देवता के पसंदीदा भोग के बारे में बताएंगे. इसे आप बाद में प्रसाद के रूप में भी खा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनिया की पंजीरी
धनतेरस के दिन भगवान कुबेर को भोग लगाने के लिए आप धनिया की पंजीरी बना सकते हैं. धनिये को हल्का सा भूनकर पीस लें. अब धनिये पाउडर में घी मिला दें. भूनते समय इसमें चीनी और ड्राई फ्रूट्स डाल दें. तैयार है आपकी धनिया पंजीरी. 


चावल की खीर 
कुबेर देवता को चावल की खीर भी पसंद है. इसे बनाने के लिए चावल को भिगोकर रख दे. फिर दूध में चावल डालकर इसेधीमी आंच पर पकाएं. अब इसमें थोड़ा केसर मिलाएं और पकने दें. जब खीर पक जाए तो इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाकर परोसें.


गुड़ और घी की बनी लापसी
एक कड़ाही लीजिए और घी में आटा डालकर इसे भून लें. फिर इसमें पानी और गुड़ डालकर पकाएं. इस दौरान इसमें घी डालते रहें. इलायची पाउडर मिलाने के बाद इसे अच्छी तरह से पकने दें. फिर एक चम्मच घी डाल लें और पका लें. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Dhanteras Totke: धनतेरस के दिन करें ये 4 टोटके, कुबेर खुद चलकर आएंगे आपके घर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.