Thumb Palmistry ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के अंगूठे का आकार और लचीलापन उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकता है. समुंद्र शास्त्र के अनुसार, हर व्यक्ति एक हाथ की एक अलग बनावट के साथ पैदा होता है. अंगूठे का ऊपर और नीचे का हिस्सा व्यक्ति की शक्ति के बारे में बहुत कुछ बताता है. अगर ऊपर का हिस्सा नीचे वाले हिस्से से बड़ा है तो व्यक्ति बेहद मजबूत माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पतला और लंबा अंगूठा
अगर आपका अंगूठा पतला और लंबा है तो आप निडर स्वभाव के होते हैं. ऐसे जातक हर कार्य में सफलता प्राप्त करते हैं. ये अपनी मेहनत से खूब पैसा कमाते हैं और इसे फालतू खर्च नहीं करते हैं.


छोटा अंगूठा
छोटे अंगूठे वाले जातक स्वभाव से अच्छे माने जाते हैं. हालांकि ये बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं. ऐसे लोग जल्दी से अपने दिमाग से चीजों को नहीं निकाल पाते हैं और जरूरत से ज्यादा सोचते रहते हैं. इन लोगों को धार्मिक कार्यों में शामिल होने के काफी पसंद होता है. ये लोग कड़ी मेहनत पर भरोसा करते हैं और इससे पीछे नहीं हटते.


बड़ा अंगूठा
यदि आपका अंगूठा सामान्य आकार के अंगूठे से बड़ा है तो आप गुस्सैल स्वभाव के हैं. आपका गुस्सा आपके लिए चीजें खराब करता है और आपको हर समय परेशानी में डालता है.


लचीला अंगूठा
लचीले अंगूठे वाले लोग स्वभाव से काफी भावुक होते हैं. वे अपने मन की बात कहना पसंद करते हैं और आमतौर पर कुछ भी अपने तक नहीं रखते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Vastu Tips: घर में रोज-रोज के झगड़ों से थक गए हैं? इन 5 वास्तु टिप्स का करें पालन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.