नई दिल्लीः Vastu Remedies For Get Money: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. घर से नेगेटिव एनर्जी दूर कर पॉजिटिव एनर्जी कैसे लाएं, इस पर वास्तु शास्त्र में विस्तृत चर्चा मिलती है. वास्तु में घर के बेडरूम, किचन, बाथरूम, घर की सीढ़ियों और खिड़कियों से संबंधित कई नियम बनाए गए हैं. मान्यता है कि इन नियमों को फॉलो करने से घर की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेगेटिव एनर्जी कर जाती है प्रवेश 
वहीं, वास्तु के नियमों की अवहेलना कर घर में चीजों को गलत दिशा या गलत स्थान पर रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश कर जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में, जिन्हें घर में लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी प्रवेश करती है. 


घर में लाएं इनमें से कोई एक चीज
1.
घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं और नियमित रूप से पूजा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. 


2. वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर से वास्तु दोष दूर करने के लिए चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड लाएं. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से तरक्की के मार्ग खुलते हैं. 


3. हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. वहीं, कुबेर धन-समृद्धि के देवता हैं. ऐसे में घर के पूजा स्थल पर मां लक्ष्मी के पद्म चिन्ह और भगवान कुबेर की तस्वीर रखने से घर में खुशहाली आती है. इसके अलावा वास्तु देवता की मूर्ति भी घर में लाने से पैसे की कमी दूर होती है. 


4. घर की उत्तर दिशा में पानी से भरी सुराही रखना बहुत शुभ माना जाता है. सुराही की जगह छोटा घड़ा भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके अलावा घर में कछुआ रखना भी बहुत शुभ होता है. इससे तरक्की के सारे मार्ग खुलते हैं. 


ये भी पढ़ेंः Swapna Shastra: सपने में हुए गणेश जी के दर्शन, तो जान लें क्या है इसका मतलब...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.