नई दिल्ली: Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्व दिया गया है. अगर आप अपने घर में हर चीज को वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यवस्थित करते हैं तो घर सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहेगा. इसी तरह वास्तुशास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं. हिंदू धर्म में झाड़ू को धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. अगर आप घर में झाड़ू रखने के वास्तु नियमों का पालन करेंगे तो घर धन-धान्य से भर जाएगा. आइए आज हम आपको झाड़ू से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण वास्तु नियम बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झाड़ू रखने के नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को हमेशा दक्षिण और पश्चिम के बीच की दिशा में रखना शुभ माना जाता है. ध्यान रखें कि झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। झाड़ू को हमेशा क्षैतिज रखें. रसोईघर में कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. वास्तु के इन नियमों का पालन करने से मां लक्ष्मी आप पर सदैव प्रसन्न रहती हैं.
 
इन बातों का रखें ख्याल
वास्तु के अनुसार घर में कभी भी टूटी हुई झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आती है. इसे लेकर कभी भी झाड़ू पर पैर न रखें. शाम के समय कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती हैं.  


झाड़ू कब खरीदें?
अगर आप नई झाड़ू खरीदना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार मंगलवार, शनिवार और रविवार बहुत शुभ माने जाते हैं. सोमवार और शुक्ल पक्ष के दिन झाड़ू खरीदने से हानि होती है. ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.


सूर्यास्त के बाद ना लगाएं झाडू
सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं लेकिन अगर किसी वजह से शाम को झाड़ू लगानी भी पड़े तो उस वक्त कूड़े या घर से निकली मिट्टी को घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)