Vastu Tips वास्तु शास्त्र में कई तरह के पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जो आपके लिए शुभ और अशुभ होते हैं. हर पेड़-पौधे का अपना विशेष महत्व होता है. यह व्यक्ति के जीवन पर किसी न किसी प्रकार का प्रभाव छोड़ते हैं. आज हम आपको कनेर के पौधे और उसके फूल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू धर्म में कनेर का पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके फूल बहुत खूबसूरत होते हैं. यह तीन रंगों में पाया जाता है. इस पौधे को उचित नक्षत्र और वार में घर के आंगन में लगाना चाहिए. इसे सही दिशा में लगाने से घर में धन-समृद्धि बनी रहती है और आय में वृद्धि होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कनेर के पौधे को शुभ माना जाता है क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है.


मान्यता है कि जिस तरह कनेर का पेड़ साल भर फूलों से भरा रहता है उसी तरह इसे घर में लगाने से साल भर घर में धन बना रहता है. कनेर का पौधा मन को शांत रखता है और वातावरण में सकारात्मकता लाता है. अगर मां लक्ष्मीजी की पूजा में सफेद कनेर के फूल रखे जाएं तो मां प्रसन्न होकर जातक के घर में वास करती हैं.


कनेर के पौधे के बारे में खास बातें
- कनेर का फूल तीन रंगों का होता है- सफेद कनेर, लाल कनेर और तीसरा पीली कनेर. 
- कनेर के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. 
- मां लक्ष्मी को सफेद फूलों वाला कनेर का पेड़ बेहद प्रिय है. 
- मां लक्ष्मी को सफेद कनेर के फूल चढ़ाया जाता है. 
- कनेर के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है, जिसके पीले फूल होते हैं. 
- कनेर के पीले रंग के फूल भगवान विष्णु को प्रिय हैं.  


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- धन की प्राप्ति के लिए राशि के अनुसार करें ये आसान उपाय, भरी रहेगी आपकी तिजोरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.