Vastu Tips for Bedroom बेडरूम आपके घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. अपने दफ्तर के अलावा लोग ज्यादातर समय अपने बेडरूम में ही बिताते हैं. इसलिए आपके बेडरूम के वास्तु का सही रहना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अच्छे और समृद्ध वैवाहिक संबंधों के लिए बेडरूम को दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर के उत्तर-पूर्व दिशा में बना बेडरूम कई करह के स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, जबकि दक्षिण-पूर्व दिशा में बेडरूम रिश्तों में झगड़े का कारण बन सकता है. इसके अलावा, बेड को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए. घर के मध्य क्षेत्र को ब्रह्मस्थान कहा जाता है, इसलिए बेडरूम को घर के मध्य भाग में नहीं होना चाहिए. 


बेडरूम के लिए वास्तु टिप्स
बेड के सामने शीशा या टेलीविजन नहीं होना चाहिए. इसके कारणघर में झगड़े होते हैं.
घर की दीवारें काले रंग की नहीं होनी चाहिए.
बेडरूम में मंदिर या पूजा का कोई स्थान नहीं होना चाहिए.
बेडरूम में पानी या फव्वारों को चित्रित करने वाले चित्र नहीं होने चाहिए.
अगर बेड बीम के नीचे है तो आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है.
आग्नेय दिशा में कभी भी पानी का जग न रखें.
रात के समय अटैच्ड बाथरूम या लॉन्ड्री एरिया को कभी भी खुला न छोड़ें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- बाथरूम में पड़ी खाली बाल्टी बना सकती है कंगाल, नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.