COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्ली. महात्मा विदुर को सबसे बुद्धिमान और महान विचारकों में गिना जाता है. उन्होंने महाभारत काल में हस्तिनापुर सम्राट धृतराष्ट्र को कई न्याय संगत बातें बताई थी. इन बातों को ही विदुर नीति के नाम से जाना जाता है. इनके विचार मौजूदा समय में भी उतने ही कारगर हैं, जितना की पहले थे. अगर हम इसका सही ठंग से अनुसरण करेंगे तो जिवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.


विदुर नीति में ऐसे लोगों का जिक्र किया गया है, जिन्हें भूलकर भी पैसा उधार नहीं देना चाहिए. ऐसे लोगों को दिया हुआ पैसा कभी भी वापस नहीं मिलता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को दिया हुआ पैसा डूब जाता है.


गलत काम करने वाले लोग
विदुर नीति के अनुसार उन लोगों को कभी भी उधार नहीं देना चाहिए जो गलत कार्य करते हों या पैसे को गलत कार्य के लिए इस्तेमाल करें. इन लगों का साथ आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है. 


जो लोग भरोसेमंद न हो
महात्मा विदुर के अनुसार जो लोग विश्वासघात करते हैं उन्हें कभी भी उधार नहीं देना चाहिए. ऐसे लोगों को पैसा देने से आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.  


आलसी लोग
विदुर नीति में आलसी लोगों को पैसा उधार देने से मना किया गया है. इसमे कहा गया है कि ऐसे लोगों को दिया हुआ पैसा डूब जाता है और कभी भी आपको वापस नहीं मिलता है.


कामचोर लोग
कामचोर लोगों को भी कभी उधार नहीं देना चाहिए. विदुर नीति के अनुसार, ऐसे लोगों दूसरों को सलाह और सुझाव देने में माहिर होते हैं और शब्दों के जाल मे लोगों को उलझाते रहते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िए- पुरुषों से अधिक होशियार होती हैं इस मूलांक की महिलाएं, जानें इनके बारे में खास बातें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.