नई दिल्ली. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में प्रचंड चुनावी जीत से भारतीय जनता पार्टी गदगद है. इस बीच बीजेपी के 'चाणक्य' कहे जाने वाले देश के गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो शेयर कर लिखा- हर, हर महादेव. इस वीडियो में अमित शाह गुजरात के ज्योतिर्लिंग सोमनाथ में भगवान शंकर की पूजा-आराधना करते दिखे. अमित शाह दूध से भगवान शंकर का अभिषेक करते दिख रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो का है प्रतीकात्मक महत्व!
वैसे तो अमित शाह मंदिरों में जाने के वीडियो और फोटो अक्सर शेयर करते हैं लेकिन इस वीडियो का प्रतीकात्मक महत्व ज्यादा समझ में आ रहा है. दरअसल तीन राज्यों में हुई कांग्रेस की पराजय के पीछे डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन के सनातन विरोधी बयानों को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है. दरअसल उदयनिधि के बयान के बाद कांग्रेस ने इसका जमकर विरोध नहीं किया था बल्कि यह कहा था कि हम सर्वधर्म सम्भाव में यकीन रखते हैं. इसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना भी साधा था. 



मध्य प्रदेश में अमित शाह की मास्टर प्लानिंग
बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के पीछे अमित शाह की मास्टर प्लानिंग को भी अहम बताया जा रहा है. चुनाव से पहले जुलाई महीने में ही अमित शाह ने अहम बैठक कर राज्य में पार्टी के भीतर अंदरूनी खींचतान को खत्म करने के प्रयास किए थे. शाह के प्रयास चुनावी नतीजों में साफ दिखाई दिए और बीजेपी ने राज्य में ऐतिहासिक मतों से जीत हासिल की है. 


तीन राज्यों के सीएम के नामों पर चर्चा तेज
तीन राज्यों में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद अब नए मुख्यमंत्रियों को लेकर मंथन तेज हो गया है. मध्य प्रदेश में वर्तमान में शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं लेकिन, तीनों प्रदेशों में बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी और तीनों राज्यों में पार्टी ने सामूहिक नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही विधान सभा का चुनाव लड़ा था. अब पार्टी हाईकमान अब अगले 15-20 वर्षों की राजनीति को ध्यान में रखते हुए ही इन तीनों राज्यों के नए मुख्यमंत्री का चयन करना चाहता है.


ये भी पढ़ें- Rajasthan: 7 बार जीत चुके राठौड़, फिर क्यों हारे चुनाव; क्या हराने में है इस बड़े नेता का हाथ?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.