नई दिल्ली: Andhra Pradesh Assembly Election Results 2024: आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनावों के नतीजों के बीच तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू जल्द मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं. मतगणना के रुझानों से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि TDP की वापसी तय है. पार्टी की ओर से घोषणा की गई है कि चंद्रबाबू नायडू 9 जून को शपथ लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आगे चल रही TDP 
मंगलावर 4 जून 2024 को जारी मतगणना के रुझानों के मुताबिक TDP के नेतृत्व वाला गठबंधन 175 विधानसभा सीटों में से 157 पर आगे है, जबकि पार्टी राजमुंदरी ग्रामीण सीट जीत चुकी है. बता दें कि आंध्र प्रदेश में 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हुए थे. इसमें TDP ने 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.  


5 साल बाद की वापसी 
बता दें कि 74 साल के चंद्रबाबू नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वह साल 1995 से लेकर साल 2004 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे.  वह साल 2014 में विभाजन के बाद शेष आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री भी बने, लेकिन 2019 में YSR कांग्रेस पार्टी (YSRP) के हाथों TDP को अपमानजनक हार झेलनी पड़ी थी. पार्टी ने 5 साल बाद वापसी की है. 


आंध्र प्रदेश की राजनीति में पलटा पासा 
अभिनेता और नेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (JSP) और भाजपा के साथ पार्टी के गठबंधन ने आंध्र प्रदेश की राजनीति में पासा पलटने का काम किया. TDP ने 131 क्षेत्रों में स्पष्ट बढ़त के साथ खुद के दम पर भारी बहुमत हासिल किया है.  वहीं चंद्रबाबू नायडू खुद कुप्पम निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं, जिसका वह साल 1989 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसके अलावा उनके बेटे और TDP महासचिव नारा लोकेश भी मंगलगिरी निर्वाचन क्षेत्र से काफी आगे चल रहे हैं.  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.