नई दिल्ली: Congress Exit Poll: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून को होनी है. वोटिंग के आधे घंटे बाद एग्जिट पोल जारी किया जा सकता है. लेकिन एग्जिट पोल्स पर होने वाली डिबेट्स में कांग्रेस हिस्सा नहीं लेगी. ये फैसला कांग्रेस आलाकमान ने किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये वजह सामने आई
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि कांग्रेस का मानना है कि एग्जिट पोल के जरिये सट्टा बाजार प्रभावित हो सकता है. इसलिए पार्टी इसका हिस्सा नहीं होगी और 4 जून तक परिणाम का इंतजार करेगी. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा,'वोटर्स ने अपना वोट डाल दिया. उनका फैसला सुरक्षित हो गया. नतीजों से पहले हमें टीआरपी के लिए अटकलों और खींचतान में शामिल नहीं होना.


पहले भी डिबेट्स का बहिष्कार कर चुकी कांग्रेस
यह पहला मौक़ा नहीं है जब कांग्रेस ने टीवी डिबेट्स का बहिष्कार किया है. इससे पहले 2019 और 2023 में भी कांग्रेस ने टीवी डिबेट्स और कुछ एंकर्स के शोज में शामिल नहीं होने का फैसला किया था. हालांकि, कांग्रेस लंबे समय तक टीवी डिबेट्स से दूर नहीं रह पाई थी.


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने किया ये दावा
इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पार्टी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. कांग्रेस महासचिव महासचिव जयराम रमेश का दावा है कि इंडिया गठबंधन को जनादेश मिलना तय है. 4 जून को परिणाम जारी होने के बाद NDA के कई साथी दल इंडिया के साथ आ सकते हैं. 


'PM मोदी में आत्मविश्वास नहीं दिख रहा'
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश दावा कर चुके हैं कि इस बार कांग्रेस कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, राजस्थान, बिहार, और हरियाणा जैसे राज्यों में बेहतर प्रदर्शन करेगी. जयराम रमेश ने कहा कि इस बार कोई लहर नहीं है. PM मोदी का आत्मविश्वास नजर नहीं आ रहा, इसलिए ये भी कांग्रेस के आत्मविश्वास का एक कारण है. 


57 सीटों पर चुनाव बाकी
बता दें कि आखिरी चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. 4 जून को 542 लोकसभा सीटों और कुछ राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजेजारी कर दिए जाएंगे.


ये भी पढ़ें- बहुत हुई हीटवेव की मार, अब होगी झमाझम बारिश की शुरुआत, मौसम विभाग ने बताया किन इलाकों में कब होगी वर्षा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.