बहुत हुई हीटवेव की मार, अब होगी झमाझम बारिश की शुरुआत, मौसम विभाग ने बताया किन इलाकों में कब होगी वर्षा

Weather Updates: चिलचिलाती धूप ने मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों का हाल खराब कर रखा है. गर्मी की तपिश में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. देश के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 31, 2024, 05:31 PM IST
  • दिल्ली में 45 के पार जा पहुंचा तापमान
  • इन राज्यों में गंभीर बने हैं हालत
बहुत हुई हीटवेव की मार, अब होगी झमाझम बारिश की शुरुआत, मौसम विभाग ने बताया किन इलाकों में कब होगी वर्षा

नई दिल्लीः Weather Updates: चिलचिलाती धूप ने मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों का हाल खराब कर रखा है. गर्मी की तपिश में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. देश के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. नागपुर में महत्तम तापमान 56 डिग्री दर्ज किया गया है. बीते दिनों राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया था. 

दिल्ली में 45 के पार जा पहुंचा तापमान
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो रोजाना का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से पार जा रहा है. हालांकि, इसी बिच मौसम विभाग की ओर से गुड न्यूज दी गई है. शुक्रवार 31 मई को मौसम विभाग ने बताया है कि अगले कुछ ही दिनों में कई इलाकों में हीटवेव का असर धीरे-धीरे कम होते दिखाई देगा. मौसम विभाग की मानें, तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के लोगों को कई दिनों से चल चिलचिलाती गर्मी से बहुत ही जल्द राहत मिलने वाली है. 

दो से तीन दिनों में कम हो सकता है असर  
इन इलाकों में अगले दो से तीन दिनों तक हीटवेव धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले चार से पांच दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गई है. गौरतलब है कि पूर्वोत्तर भारत में मानसून की एंट्री गुरुवार 30 मई को ही हो चुकी है, जिसका असर केरल के कई इलाकों में देखने को मिला है. 

इन राज्यों में गंभीर बने हैं हालत 
बता दें कि पिछले 24 घंटे से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा जैसे राज्यों में हीटवेव से गंभीर स्थिति बनी हुई है. इनमें से कई राज्यों में हीटवेव से कई लोगों के मौत की खबरें भी सामने आ रही हैं. कई राज्यों जैसे कि मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम में बारिश देखी गई है. वहीं, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में ओले भी गिरे हैं. 

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, यूपी-बिहार में लू से हो रही मौत, जानें कब होगी राहत की बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़