नई दिल्ली: कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने गठबंधन की घोषणा की. दोनों पार्टियों के बीच बनी सहमति के मुताबिक, भाकपा कैडर राज्य की 224 सीटों में से 215 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों का समर्थन करेगी. जहां नामांकन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल थी, वहीं 21 अप्रैल को पत्रों की जांच की गई और नामांकन वापस लेने की आखिरी तिथि 24 अप्रैल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस उम्मीदवारों का समर्थन करेगी भाकपा
कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला के अनुसार, सात निर्वाचन क्षेत्रों में दोनों सहयोगियों के बीच मुकाबला होगा, क्योंकि सीपीआई पहले ही उन निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतार चुकी है. सुरजेवाला ने कहा, भाकपा ने 7 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और वे और अधिक उम्मीदवारों को मैदान में उतारने जा रहे है. मैं और पार्टी भाकपा के राज्य नेतृत्व और राष्ट्रीय नेतृत्व के पास पहुंचे, और उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि 7 सीटों पर दोस्ताना मुकाबला होगा, लेकिन बाकी सभी 215 सीटों पर भाकपा का पूरा कैडर भाजपा के खिलाफ इस लड़ाई में कांग्रेस उम्मीदवारों का पूरे दिल से समर्थन करेगा.


इस बीच, कर्नाटक विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन करते हुए, सीपीआई ने कहा कि सात सीटों पर चुनाव लड़ने के अलावा, यह बागेपल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सीपीआई (एम) के उम्मीदवार और मेलकोट निर्वाचन क्षेत्र से सर्वोदय कर्नाटक पार्टी के उम्मीदवार को अपना समर्थन दे रही है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई को होने हैं और नतीजे 13 मई को आएंगे.


भाजपा की सरकार देश में सबसे भ्रष्ट है- राहुल
राहुल गांधी ने चुनावी राज्य कर्नाटक में कहा कि प्रधानमंत्री और भाजपा के नेता, बसवन्ना के बारे में बोलते हैं, लेकिन उनकी शिक्षाओं का अनुसरण नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार देश में सबसे भ्रष्ट है. कर्नाटक में (कुल 224 सीट) में से कांग्रेस को 150 सीट मिलेगी, जबकि भाजपा को सिर्फ 40 सीट ही मिल पाएगी.


राहुल गांधी के रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को यहां एक विशाल रोड शो किया और मार्ग के दोनों ओर उमड़ी उत्साही भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. विशेष रूप से तैयार किये गये एक वाहन में खड़े होकर, गांधी सड़कों और आसपास की इमारतों में खड़े लोगों का हाथ हिलाकर लगातार अभिवादन कर रहे थे और उनमें से कई लोग ‘राहुल, राहुल’ के नारे लगा रहे थे.



उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद रोड शो की शुरुआत की. गांधी और कांग्रेस के अन्य नेताओं को ले जाने वाला वाहन शिवाजी सर्कल और कनकदासा सर्कल से होते हुए विभिन्न सड़कों से गुजरा और लोग कांग्रेस के झंडे लिए आगे बढ़ रहे थे. कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रचार अभियान समिति के प्रमुख एम. बी. पाटिल और पार्टी के कई अन्य नेता एवं कार्यकर्ता गांधी के साथ रोड शो में शामिल हुए. भाषा
(इनपुट- एजेंसी)


इसे भी पढ़ें- Karnataka Elections 2023: चुनावी मैदान में किस्मत आजम रहे हैं ये दो ‘तड़ीपार’ उम्मीदवार, समझिए सियासी गुणा-गणित


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.