नई दिल्ली: Awami Ittehad Party: जम्मू-कश्मीर में सभी दल चुनावी ताल ठोकने की तैयारियां कर चुके हैं. उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी शुरू हो चुका है. साल 2014 के चुनाव के बाद यहां राजनीतिक परिस्थितियां काफी बदल गई हैं. कई नए चुनावी दल मैदान में उतर चुके हैं. ये नए दल बाकी दलों की मुश्किलें बढ़ाने वाले हैं. खासकर, आवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) PDP और NC के लिए ये समस्या खड़ी कर सकती है. इसी दल के नेता ने जेल में रहते हुए उमर अब्दुल्ला को चुनावी जंग में शिकस्त दी थी. आइए, इस दल के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है इस पार्टी का नेता?
आवामी इत्तेहाद पार्टी का प्रमुख इंजीनियर राशिद है. वह तिहाड़ जेल में बंद है. फिर भी लोकसभा चुनाव में उसने उमर अब्दुल्ला को बारामूला लोकसभा सीट से हरा दिया था. वह साल 2019 से ही टेरर फंडिंग के आरोप में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है. विधानसभा चुनाव में भी उसकी पार्टी ने पूरा जोर लगा रखा है.



कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी AIP?
इस पार्टी का नेतृत्व इंजीनियर राशिद का बेटा अबरार कर रहा है. AIP घाटी के साथ-साथ जम्मू में भी अपने उम्मीदवार उतारेगी. पार्टी कश्मीर में 47 में से 40-42 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. जबकि जम्मू की 5-8 सीटों पर फोकस कर सकती है. AIP के प्रवक्ता का कहना है कि पार्टी चुनाव में सबको हैरान कर देगी.


उमर और महबूबा क्या बोले?
PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा- मेरे पिता ने PDP को 50 साल में खड़ा किया है. लेकिन अब भी हमारे पास इतने रिसोर्स नहीं हैं कि हर सीट पर उम्मीदवार उतार पाएं. लेकिन इंजीनियर राशिद की पार्टी कैसे हर जगह उम्मीदवार खड़े कर रही है. उसके पीछे कौन है? जबकि उमर अब्दुल्ला ने दावा किया है कि कई स्थानीय पार्टियों ने भाजपा के साथ सौदा कर लिया है. 


ये भी पढ़ें- Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.