Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video

पकड़ा गया एक और बेड़िया: पिछले कुछ महीनों में बहराइच के महसी तहसील क्षेत्र में भेड़ियों के हमले में नौ बच्चों सहित दस लोग मारे गए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 10, 2024, 10:06 AM IST
  • भेड़ियों का आखिरी हमला 3 सितंबर को हुआ
  • छह भेड़ियों के झुंड में से पांच पकड़े गए
Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video

Uttar Pradesh Bahraich Wolf Attacks: वन विभाग ने उत्तर प्रदेश के बहराइच में छह भेड़ियों के एक झुंड से पांचवें भेड़िये को पकड़ लिया है. बहराइच में पिछले काफी समय से माहौल तनावपूर्ण है. दरअसल, इन जानवरों ने कम से कम दस लोगों का शिकार करते हुए उन्हें मार डाला है. कई लोग हमले में घायल भी हैं.

पिछले कुछ महीनों में बहराइच के महसी तहसील क्षेत्र में भेड़ियों के हमले में नौ बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से सात मौतें 17 जुलाई से 2 सितंबर के बीच 47 दिनों की अवधि में हुई हैं.

हालांकि वन विभाग की टीम ने छह भेड़ियों में से पांच को पकड़ लिया है, लेकिन इलाके में हमले जारी हैं. सरकार ने इलाके में पीएसी और वन विभाग की टीमों के साथ भारी पुलिस बल तैनात किया है.

निवासियों को असुरक्षित परिस्थितियों से बचाने के लिए पंचायत भवन और प्राथमिक विद्यालयों को रैन बसेरों में बदल दिया गया है. लगभग 35 प्रभावित गांवों को तीन सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक सेक्टर के लिए अलग-अलग टीमें नियुक्त की गई हैं.

पकड़े गए भेड़िया का वीडियो

बहराइच के जिला वन अधिकारी (DFO) अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि भेड़िये को पकड़ने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया जा रहा है. भेड़िये की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए थर्मल ड्रोन तैनात किए जा रहे हैं, साथ ही पैरों के निशान पहचानने और निवासियों से जानकारी जुटाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

कब हुआ था लास्ट अटैक?
भेड़ियों का आखिरी हमला 3 सितंबर को गिरधरपुर में हुआ था, जिसमें 5 साल की अफसाना घायल हो गई थी. इससे पहले 2 सितंबर को नौवां गरेठी गांव में भेड़ियों के हमले में ढाई साल की अंजलि की मौत हो गई थी.

वन अधिकारियों ने यह भी बताया कि क्षेत्र में लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और रात्रि गश्त में कोई कमी नहीं आई है. अधिकारियों ने बताया कि संभाग स्तर पर स्थापित कमांड सेंटर चौबीसों घंटे सूचनाएं एकत्र करता है और सूचना के अनुसार कार्रवाई की जा रही है. बता दें कि छह भेड़ियों के झुंड में से चौथा और पिछला भेड़िया 29 अगस्त को फंस गया था.

ये भी पढ़ें- Aadhar Card Update: बस 4 दिन बाकी...जल्द कर लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़