नई दिल्लीः Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी की थी. इस सूची में 44 उम्मीदवारों को जगह दी गई है जो विधानसभा चुनाव में कमल के निशान के तले दावेदारी करेंगे. बीजेपी ने घाटी से 2 कश्मीरी पंडितों को टिकट दिया है. वहीं केंद्रीय मंत्री के भाई को भी टिकट दिया गया है. इस सूची में सिर्फ एक महिला को कैंडिडेट बनाया गया है. लेकिन इसके बाद बीजेपी ने लिस्ट वापस ले ली.


14 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी ने अपनी पहली सूची में 14 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी स्थान दिया था. इस सूची में मतदान के पहले चरण के 15 उम्मीदवार थे जबकि दूसरे और तीसरे चरण के क्रमशः 10 और 19 उम्मीदवार थे. लेकिन इस लिस्ट को वापस ले लिया गया. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 90 सीटें हैं जिनके लिए 18 सितंबर से चुनाव शुरू होंगे. 


यहां तीन चरणों में मतदान होंगे जिनमें पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा जबकि दूसरे और तीसरे चरण का मतदान क्रमशः 25 सितंबर और 1 अक्तूबर को होगा. विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे. 


देविंदर सिंह राणा को दिया टिकट


बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के छोटे भाई देविंदर सिंह राणा को नगरोटा से टिकट दिया था. वह पहले बीजेपी की धुर-विरोधी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस में थे. हालांकि उन्होंने अक्टूबर 2021 में नेशनल कॉन्फ्रेंस छोड़ दी थी. बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. एक समय में वह जम्मू संभाग में नेशनल कॉन्फ्रेंस के कद्दावर नेता हुआ करते थे.


निर्मल सिंह को टिकट नहीं


बीजेपी ने अपनी पहली सूची में पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह को टिकट नहीं दिया था. 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से जीते थे लेकिन इस बार उनकी जगह सतीश शर्मा को टिकट दिया गया था. पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना को भी टिकट नहीं दिया गया था. हालांकि अभी अगली सूची का इंतजार है जिसमें अन्य चेहरों को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. अब इस सूची को बीजेपी ने वापस ले लिया है. 


यह भी पढ़िएः गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, नदी में गिरी ट्रैक्टर ट्रॉली, 17 लोग पानी में बहे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.