नई दिल्ली: KC Tyagi on Lok Sabha Speaker: देश में NDA की सरकार बन चुकी है. मंत्रिमंडल का गठन हो चुका है. भाजपा ने अपने सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में भागीदारी दी है. इसके बाद सबकी नजरें लोकसभा स्पीकर की पोस्ट पर टिकी हैं. गठबंधन की सरकार में स्पीकर की पोस्ट का काफी महत्व माना जाता है. सूत्रों ने दावा किया था कि TDP ने स्पीकर की पोस्ट अपने लिए मांगी है. अब इस मामले पर JDU नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी KC त्यागी की प्रतिक्रिया सामने आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले नीतीश के करीबी केसी त्यागी?
जनता दल यूनाइटेड के नेता केसी त्यागी ने कहा है कि लोकसभा स्पीकर उसी को बनाया जाएगा, जिसका नाम भाजपा आगे करेगी. TDP और JDU एनडीए के साथ हैं. भाजपा जिसे लोकसभा स्पीकर के लिए नॉमिनेट करेगी, हम उसका समर्थन कर देंगे. बता दें कि JDU की ओर से पहले रेल मंत्रालय मांगे जाने की खबर भी आई थी, लेकिन फिर ये भाजपा के हिस्से में गया. एक बार फिर अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्री बनाया गया है.


लोकसभा स्पीकर के पास क्या अधिकार?
1. जब बहुमत के पक्ष और खिलाफ में बराबर वोट होते हैं, तब स्पीकर को भी अपना मत देने का अधिकार होता है. 
2. लोकसभा के दल-बदलू सांसदों पर दल-बदल कानून लागू होगा भी या नहीं, ये फैसला स्पीकर करते हैं.
3. अविश्वास प्रस्ताव, स्‍थगन प्रस्‍ताव या निंदा प्रस्ताव की अनुमति लोकसभा स्‍पीकर ही देते हैं.
4. संसदीय समितियों के अध्यक्ष भी स्पीकर ही नियुक्ति करते हैं.


कब होना है लोकसभा स्पीकर का चुनाव?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. स्पीकर का चुनाव आगामी 26 जून को होगा. इससे पहले 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर द्वारा नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. फिर 27 जून को संसद के दोनों सदनों में सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. 


ये भी पढ़ें- 31 भारतीय मजदूरों का पार्थिव शरीर लेकर कोच्चि हवाई अड्डा पहुंचा वायुसेना का विमान, कुवैत अग्निकांड में हुई थी मौत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.