Jharkhand Assembly Elections: झारखंड में विधानसभा चुनावों को लेकर तारीख का ऐलान हो गया है. आने वाली 13 नवंबर और 20 नवंबर को राज्य में दो चरणों के तहत मतदान होगा. वहीं नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेस करते हुए झारखंड में चुनावी तारीखों का ऐलान किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा. झारखंड के अलावा चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के लिए भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा.


CEC राजीव कुमार ने कहा, '85 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक घर से मतदान कर सकते हैं. घर पर मतदान के दौरान उन्हें निजता का भी अधिकार है. सबूत के लिए वीडियोग्राफी कराई जाएगी.'


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बेहतर मतदान के लिए हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद दिया.


इससे पहले आज कांग्रेस ने घोषणा की कि वह मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के साथ गठबंधन में झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेगी. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर जल्द ही अंतिम फैसला होने की उम्मीद है.


झारखंड चुनाव: भाजपा ने कहा, पूरी तरह तैयार हैं
दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दावा किया है कि JMM को करारी हार का सामना करना पड़ेगा. भाजपा नेता प्रतुल शाह देव ने सत्तारूढ़ झामुमो पार्टी पर हमला करते हुए उनके शासन में कुशासन, भ्रष्टाचार का हवाला दिया और दावा किया कि चुनावों के बाद हेमंत सोरेन सोरेन राजवंश के अंतिम राजकुमार होंगे.


Jharkhand Assembly 2019 Results
2019 में, 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक चुनाव हुए. 23 दिसंबर को नतीजे घोषित किए गए, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेतृत्व वाला गठबंधन 47 सीटों के साथ विजेता बनकर उभरा. भाजपा ने 25 विधानसभा सीटें जीतीं. इस साल गर्मियों में 14 में से आठ सीटें जीतकर वह लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई. झामुमो ने तीन और सहयोगी कांग्रेस ने दो लोकसभा सीटें जीतीं. आजसू पार्टी ने शेष लोकसभा सीट जीती.


ये भी पढ़ें- Maharashtra Election Date 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान, 20 नवंबर को डाले जाएंगे वोट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.