नई दिल्ली: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. कुछ राज्यों में वोटिंग नहीं हुई, जबकि कुछ में वोटिंग शुरू हो गई है. इस बीच लोग अपने-अपने कयास लगा रहे हैं. कई सारी सर्वे एजेंसियों ने भी ओपिनियन पॉल के जरिए अपना आकलन बताया है. इसी बीच देश के सबसे बड़े सट्टा बाजार की भी चर्चा हो रही है. यह फलोदी का सट्टा मार्केट है, जो राजस्थान ही नहीं बल्कि पूरे देश में विख्यात या कहें कि कुख्यात है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां है फलोदी सट्टा बाजार
फलोदी राजस्थान में नए बने 17 जिलों में से एक है. पहले ये जोधपुर जिले में ही आता था. यह जोधपुर शहर से करीब सवा सौ किलोमीटर दूर है. यहां नुक्कड़ से लेकर घरों तक सट्टा खेला जाता है. बड़े से लेकर बच्चा तक फलोदी सट्टा बाजार में एक्टिव है. देश-प्रदेश और दुनिया की सियासत के अलावा यहां खेलों पर भी सट्टा लगाया जाता है. खासकर भारत में चुनाव और क्रिकेट के दौरान यह सट्टा बाजार खासा सक्रिय रहता है. यही कारण है कि नेता फलोदी सट्टा बाजार से उठने वाले भावों पर पैनी नजरें रखते हैं.    


कितना सटीक है फलोदी सट्टा बाजार
इसी साल मई में कर्नाटक के चुनाव हुए थे. फलोदी की सटीकता का आकलन कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणामों से लगाया जा सकता है. फलोदी सट्टा बाजार ने कर्नाटक में कांग्रेस को 137 और भाजपा को 55 सीटें दी थी. परिणाम में कांग्रेस को 136 और भाजपा को 66 सीटें मिली. फलोदी का यह आकलन करीब-करीब ठीक रहा. इससे पहले फलोदी सट्टा बाजार ने गुजरात में भी भाजपा सरकार रिपीट होने का अनुमान लगाया था, जो सही साबित हुआ. हिमाचल में कांटे की टक्कर के बीच भी फलोदी बाजार ने कांग्रेस की जीत बताई थी, हुआ भी यही.   


ये भी पढ़ें- महज एक वोट से हारे चुनाव, मुख्यमंत्री बनते-बनते रह गए जोशी, पत्नी ने ही नहीं दिया था वोट...जानें किस्सा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.