नई दिल्लीः Margaret Alva: विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा के नाम का ऐलान किया. वह विपक्ष की साझा उम्मीदवार होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोवा, राजस्थान की रह चुकी हैं राज्यपाल
मार्गरेट अल्वा का जन्म 14 अप्रैल 1942 को कर्नाटक के मंगलौर में हुआ था. उन्होंने कानून की पढ़ाई की है. मार्गरेट अल्वा ने 1969 में राजनीति में कदम रखा. वह कांग्रेस से जुड़ीं. उन्होंने कांग्रेस संगठन में अलग-अलग पदों पर काम किया. 


वह लोकसभा और राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी हैं. इसके अलावा केंद्र में मंत्री पद भी संभाल चुकी हैं. मार्गरेट अल्वा गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं.


कांग्रेस पर लगाया था बड़ा आरोप
नवंबर 2008 में मार्गरेट अल्वा ने कहा था कि कर्नाटक में कांग्रेस की सीटें मेरिट के बजाय बोली लगाने वालों के लिए खुली हैं. हालांकि, कांग्रेस ने उनके इस दावे का खंडन किया था. तब पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक के बाद अल्वा ने इस्तीफा दे दिया था. उन्हें आधिकारिक जिम्मेदारियों से भी हटा दिया गया था. बाद में अल्वा ने कांग्रेस नेतृत्व के साथ अपने मतभेदों को दूर कर लिया था.


जगदीप धनखड़ हैं एनडीए के उम्मीदवार
बता दें कि शनिवार को एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम घोषित किया. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया था. जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. 


जेपी नड्डा ने कहा था कि जगदीप धनखड़ ने 30 साल तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है. उन्होंने कहा कि हम किसान पुत्र जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उनका नाम घोषित करते हैं.


याद रहे कि आगामी 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. 


यह भी पढ़िएः Vice President Election: जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जानिए उनके बारे में


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.