नई दिल्ली: Rahul Gandhi Vs Annie Raja: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 39 सीटों पर उम्मीदवारों जे नामों का ऐलान हुआ है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर से केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने केरल की सभी 20 सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं. INDIA गठबंधन में शामिल लेफ्ट अब कांग्रेस के विरुद्ध चुनाव लड़ेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राहुल का मुकाबला किससे हैं?
CPI ने वायनाड से वरिष्ठ नेता और पार्टी महासचिव डी राजा की पत्नी को टिकट दिया है. एनी राजा भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (NFIW) की महासचिव भी हैं. एनी राजा कन्नूर के इरिट्टी की रहने वाली हैं. उनका जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ है. उनका परिवार वामपंथी पृष्ठभूमि से है. एनी राजा ने स्कूल के दिनों से ही CPI ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन में सक्रिय हैं. वे 22 साल की उम्र में ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन में शामिल हुईं.


2019 के लोकसभा चुनाव के क्या परिणाम रहे? 
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट से कांग्रेस और भाकपा के बीच मुकाबा हुआ. कांग्रेस के प्रत्याशी राहुल गांधी को 706,367 वोट मिले थे. जबकि भाकपा को 2.74 लाख वोट मिले था. कांग्रेस को 64.94% मत मिले. जबकि भाकपा को 25.24% मत मिले. 2014 के चुनाव की तुलना में भाकपा के वोटों में 13.68% की गिरावट आई. कांग्रेस के वोट शेयर में 23.73% का इजाफा हुआ. 


दो सीटों से लड़े थे चुनाव
राहुल गांधी ने 2019 में दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ा था. राहुल वायनाड से विजयी रहे. जबकि अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी के सामने चुनाव हार गए. कयास हैं कि इस बार भी राहुल गांधी दोनों सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- Congress List: कांग्रेस ने भूपेश बघेल को उतारा, क्या अगली लिस्ट में ये पूर्व CM भी पाएंगे टिकट?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.