नई दिल्ली: Rajasthan Bypolls 2024 Congress Ticket: राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. भाजपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है. हालांकि, कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. लेकिन जल्द ही कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट आ सकती है. नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. इसके बाद 13 नवंबर को मतदान होने है. 23 नवंबर को महाराष्ट्र और झारखंड के साथ ही इन सीटों के नतीजे भी सामने आएंगे.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस की लिस्ट अभी तक क्यों नहीं आई?
दरअसल, कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव में RLP और BAP के साथ गठबंधन किया था. लेकिन अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव में इन स्थानीय दलों के साथ गठबंधन करेगी या नहीं. जब यह तय हो जाएगा, तो पार्टी कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर देगी.

इनमें से किसी को टिकट दे सकती है कांग्रेस
झुंझुनूं: अमित ओला, दिनेश सुंडा, एमडी चोपदार, सुनील झाझड़िया
देवली-उनियारा: नरेश मीणा, हनुमंत मीणा, रामनारायण मीणा
दौसा: सविता मीणा, जीआर खटाना, निहारिका मीणा
रामगढ़: साफिया जुबैर, आर्यन खान
सलूंबर: रघुवीर मीणा, रेशमा मीणा, बसंती मीणा
खींवसर: रघुवेंद्र मीणा, मनीष मिर्धा, दुर्गसिंह/इंडिया गठबंधन (RLP)
चौरासी: ताराचंद भगोरा, रूपचंद भगोरा, निमिषा भगोरा/इंडिया गठबंधन (BAP)

दिग्गज परिवारों में दी जा सकती है टिकट
कांग्रेस दिग्गज सियासी परिवारों में टिकट दे सकती है. झुंझुनूं से सांसद बृजेंद्र ओला के बेटे अमित ओला टिकट के दावेदार हैं. बृजेंद्र के पिता शीशराम ओला भी कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे हैं. दौसा सीट पर सांसद मुरारी लाल मीणा अपनी पत्नी सविता मीणा या बेटी निहारिका मीणा के लिए पैरवी कर सकते हैं. इसी तरह देवली-उनियारा में सांसद हरीश मीणा भी अपने परिवार टिकट दिलवा सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- UP Bypolls: यूपी उपचुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस, सपा को वॉकओवर देकर कैसे खेली दूर की कौड़ी?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.