नई दिल्ली: Maharashtra Vidhan Sabha Chunav 2024: महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. भारतीय जनता पार्टी ने इसके मद्देनजर पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 99 सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस को भी टिकट मिल गया है. लिस्ट आने के बाद केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले ने देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामदास अठावले ने मांगी इतनी सीटें
दरअसल, RPI के अध्यक्ष रामदास अठावले फडणवीस से सीट शेयरिंग पर बात करने गए थे. इस मीटिंग में भाजपा के कई और वरिष्ठ नेता मौजूद थे. खुद अठावले ने बताया है कि हमने महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं से मीटिंग की है. इसमें हमने ज्यादा तो नहीं, लेकिन 5 सीटें देने का अनुरोध किया है.

अठावले ने कैबिनेट मंत्री का पद मांगा
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले ने मंत्री पद की डिमांड भी रखी हैं. उन्होंने कहा- हमने ये मांग भी रखी है कि जब महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन की सरकार बने, तो हमारी पार्टी के नेता को कैबिनेट मंत्री का पद दिया जाए. इसके अलावा, सूबे में होने वाले महानगर पालिका और जिला पंचायत चुनावों में भी RPI को सीटें दी जाएं. हालांकि, ये अंतिम समझौते के बाद ही पता चलेगा कि RPI को क्या मिलता है. भाजपा हमें सीटें देने पर विचार कर रही है, हमें इसका आश्वासन मिला है.

महाराष्ट्र में 288 सीटों पर हो रहा चुनाव
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग होनी है. 20 नवंबर को मतदान के बाद, 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन ( बीजेपी, शिवसेना- शिंदे गुट और एनसीपी- अजित गुट) मिलकर चुनाव लड़ रहा है. सभी दलों के बीच लंबे समय तक सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होती रही, लेकिन बात नहीं बन पा रही थी. लेकिन भाजपा ने आखिरकार 20 अक्टूबर को टिकटों की लिस्ट जारी कर दी, जिससे संकेत मिल रहे हैं कि सीट शेयरिंग का फॉर्मूला करीब-करीब तय हो गया है. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan Bypolls: राजस्थान उपचुनाव में BJP की मुश्किलें बढीं, इन सीटों पर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं बागी!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.