Rajasthan Bypolls: राजस्थान उपचुनाव में BJP की मुश्किलें बढीं, इन सीटों पर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं बागी!

 Rajasthan Bypolls 2024: राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. भाजपा ने 6 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. तीन सीटों पर बागी सुर भी देखने को मिल रहे हैं. आइए, जानते हैं कि किन सीटों पर बगावत हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2024, 05:34 PM IST
  • बागी सुर दिखा रहे नेता
  • 13 नवंबर को मतदान
Rajasthan Bypolls: राजस्थान उपचुनाव में BJP की मुश्किलें बढीं, इन सीटों पर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं बागी!

नई दिल्ली: Rajasthan Bypolls 2024: राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं. भाजपा ने 6 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. चौरासी सीट पर अभी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है. उपचुनाव भाजपा की 10 महीनों की सरकार के काम पर मुहर लगाएंगे, इसलिए इन्हें महत्वपूर्ण माना जा रहा है. लेकिन टिकट की घोषणा होने के बाद कुछ सीटों पर बगावती सुर भी सुनने को मिले हैं.
 
6 सीटों पर ये हैं भाजपा के प्रत्याशी
झुंझुनूं: राजेंद्र भांबू
खींवसर: रेवतराम डांगा
दौसा: जगमोहन मीणा
सलूंबर: शांता देवी मीणा
देवली-उनियारा: राजेंद्र गुर्जर
रामगढ़: सुखवंत सिंह
 

इन सीटों पर बागी सुर तेज हुए
झुंझुनूं: इस सीट पर पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में बागी होकर चुनाव लड़े राजेंद्र भांबू को टिकट दिया है. भांबू 2018 का विधानसभा चुनाव भी पार्टी की टिकट पर लड़ चुके हैं, लेकिन तब बबलू चौधरी ने बगावत की और भाजपा चुनाव हार गई. 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बबलू को टिकट दिया और भांबू ने बगावत की, जिससे पार्टी दोबारा चुनाव हार गई. तीसरी बार भी ऐसे ही समीकरण बनते दिख रहे हैं. बबलू चौधरी की टिकट कटने के बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी. 23 अक्टूबर को बबलू निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर फॉर्म भर सकते हैं.

सलूंबर: इस सीट पर पार्टी ने दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा को टिकट दिया है. इससे नाराज होकर नरेंद्र मीणा ने पार्टी कार्यकर्ताओं की मीटिंग बुलाई, इसमें वे भावुक भी हो गए. नरेंद्र मीणा ने पार्टी को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा कि अल्टीमेटम पूरा होने के बाद आगे का फैसला करेंगे. नरेंद्र मीणा के कार्यकर्ता उन्हें निर्दलीय चुनाव लड़ाना चाह रहे हैं.

रामगढ़: रामगढ़ सीट से भाजपा ने सुखवंत सिंह को टिकट दिया है, जो 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़े. तब पार्टी ने पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहूजा के भतीजे जय आहूजा को टिकट दिया, जो तीसरे नंबर पर रहे. अब जय आहूजा ने सुखवंत सिंह को टिकट देने पर विरोध जताया है. यहां भी भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं.
 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस महाराष्ट्र को नहीं बनने देगी 'हरियाणा', हार से सबक लेकर रणनीति में किए ये 5 बड़े बदलाव!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़