नई दिल्ली: Sonia Gandhi Rajya Sabha: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का राज्यसभा जाना करीब-करीब तय माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि  सोनिया गांधी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा जा सकती हैं. दरअसल, उनके खराब स्वास्थ्य की वजह से उन्हें संसद में लोकसभा के जरिये न भेजकर राज्यसभा के जरिये भेजा जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रायबरेली से कौन लड़ेगा?
सोनिया गांधी फिलहाल रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं. यदि वो राज्यसभा चली जाती हैं, तो उनकी बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार हो सकती हैं. कांग्रेस चाह रही है कि यूपी में पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रियंका गांधी यहां की कमान संभाले. बीते विधानसभा चुनाव में भी प्रियंका को यूपी की जिम्मेदारी दी गई थी. उन्होंने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' ला नारा भी दिया. लेकिन वो असफल साबित हुईं. 


बढ़ सकता है प्रियंका का कद
यदि प्रियंका गांधी रायबरेली से लोकसभा का चुनाव लड़ती हैं, तो ये चुनावी राजनीति में उनका पहला कदम होगा. अब तक वो केवल संगठन की जिम्मेदारी ही संभालती रही हैं. मां सोनिया की सीट पर चुनाव लड़ने पर प्रियंका गांधी का कांग्रेस में भी कद बढ़ जाएगा. 


5 बार से सांसद है सोनिया गांधी
गौरतलब है कि सोनिया गांधी रायबरेली सीट से 5 बार सांसद रह चुकी हैं. साल 2019 में वो 167099 वोटों से चुनाव जीती थीं. उनके सामने भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को उतारा था. सोनिया गांधी ने पहली बार यहां से 1999 में लोकसभा चुनाव लड़ा था. इसके बाद से वो लगातार यहां से लोकसभा का चुनाव जीतती आ रही हैं. 


ये भी पढ़ें- Bihar Floor Test: RJD को सरकार बनाने के लिए चाहिए कितने MLA? जानें विधानसभा का पूरा गणित


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.