पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ गयी हैं. मंगलवार से तीसरे चरण का नामांकन शुरू हो रहा है. इस चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा. इस विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार से पिछले 15 सालों के हिसाब विपक्षी राजद मांग रहा है तो वहीं सत्ताधारी NDA राजद से उसकी 15 सालों तक चलने वाली सरकार का हिसाब मांग रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीसरे चरण के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन होगा


आपको बता दें कि तीसरे चरण के 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए 13 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक कैंडिडेट अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे जबकि 23 अक्टूबर को नाम वापस लेने की तारीख तय है. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिन 15 जिलों में चुनाव होना है, उनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर शामिल हैं.


क्लिक करें- क्या अमीर बनने के लिए नोट छापने में लगा है पाकिस्तान?


NDA के लिए बड़ी चुनौती


उल्लेखनीय है कि तीसरे चरण में एनडीए की साख दांव पर लगी है, जहां जेडीयू सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर है. तीसरे चरण की 78 सीटों में से 45 पर एनडीए का कब्जा है, जिनमें से जेडीयू के पास सबसे ज्यादा 25 सीटें हैं और बीजेपी के पास 20 सीटें हैं. वहीं, दूसरी ओर महागठबंधन के आरजेडी के पास 18 और कांग्रेस के पास 10 सीटें है और पांच सीटें अन्य को मिली थी.


क्लिक करें- Bihar Election: BJP की स्टार प्रचारकों की सूची, Modi,शाह और योगी समेत ये नेता शामिल


नीतीश और तेजस्वी यादव के लिए अहम है ये चुनाव


गौरतलब है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार और लालू की जोड़ी ने इस इलाके में जबरदस्त जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार समीकरण बदले हुए हैं. इस बार लालू यादव अभी जेल में हैं और उनके बेटे तेजस्वी यादव अभी से चुनावी रण में पिछड़ते दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में दोनों गठबंधनों के लिए चुनौतियां है, क्योंकि इसी इलाके में पप्पू यादव से लेकर असदुद्दीन ओवैसी तक की नजर महागठबंधन के वोटों पर है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234