नई दिल्ली: Who is Gamaliel Hembram: झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए फील्डिंग की जा रही है. भाजपा ने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी की है. इसमें झारखंड के मुख्यमंत्री और JMM के नेता हेमंत सोरेन के खिलाफ पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने JMM का के गढ़ 'बरहेट' विधानसभा सीट से गमालियल हेम्ब्रम को प्रत्याशी बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं गमालियल हेंब्रम?
भाजपा ने बरहेट विधानसभा सीट से गमालियल हेंब्रम को अपना प्रत्याशी बनाया है. हेंब्रम पहले टीचर हुआ करते थे, लेकिन 5 साल पहले उन्होंने नौकरी छोड़ दी और सक्रिय राजनीति में कदम रखा. 2019 के विधानसभा चुनाव में भी गमालियल हेम्ब्रम हेमंत सोरेन के खिलाफ चुनाव लादे. लेकिन तब वे आजसु पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में थे. तब हेम्ब्रम को मात्र 2573 वोट ही मिल पाए थे. जबकि हेमंत सोरेन को 73,725 वोट प्राप्त हुए थे. दूसरे नंबर पर भाजपा के तब के उम्मीदवार सिमोन मालतो रहे, उन्हें 47,985 वोट मिले.

JMM का अभेद्य किला है बरहेट
बरहेट सीट JMM का गढ़ रही है. पार्टी इस विधानसभा सीट पर पर 1990 से लगातार चुनाव जीतती आ रही है. यहां पर चार बार तो JMM के हेमलाल मुर्मू 1990, 1995, 2000 और 2009 का चुनाव जीते. 2005 में हेमलाल मुर्मू सांसद बन गए, तब यहां JMM के थॉमस सोरेन जीते. 2014 और 2019 में हेमंत सोरेन यहां से जीते. हेमंत तीसरी बार इस सीट से नामांकन दाखिल कर सकते हैं. इस सीट पर करीब 71% संथाल और पहाड़िया आदिवासी हैं. जबकि 10 प्रतिशत मुस्लिम वोटर हैं.

भाजपा ने ग्राउंड पर किए हैं प्रयास
भाजपा के लिए बरहेट विधानसभा सीट जीतना आसान नहीं होगा. हालांकि, JMM के इस किले को भेदने के लिए भाजपा ग्राउंड पर प्रयास कर रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बरहेट से ही परिवर्तन यात्रा की शुरुआत की थी, ताकि यहां पर भाजपा का कैडर बन सके. 


ये भी पढ़ें-  Census: जनगणना कैसे होती है, क्या पूछा जाता है... इससे देश को क्या फायदा?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.