नई दिल्ली: Who is Ravindra Singh Bhati: राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट की चर्चा पूरे देश में हो रही है. यहां से भाजपा के कैलाश चौधरी सांसद हैं, जो केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री भी हैं. लेकिन सट्टा बाजार में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की स्थिति कमजोर बताई जा रही है. वजह हैं युवा नेता और शिव विधानसभा से विधायक रविंद्र सिंह भाटी. वे इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा को डर है कि वे पार्टी का राजपूत वोट बैंक अपनी ओर न खींच लें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

JNVU में तोड़ा था 57 साल का रिकॉर्ड
रविंद्र सिंह भाटी जोधपुर की जय नारायण विश्वविद्यालय (JNVU) के छात्र संघ अध्यक्ष रहे हैं. वे अब शिव से विधायक हैं और बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. साल 2019 में भाटी ने BJP की छात्र यूनिट ABVP से छात्रसंघ अध्यक्ष की टिकट मांगी, नहीं मिलने पर निर्दलीय लड़े. 1294 वोटों से जीत गए. जोधपुर यूनिवर्सिटी के 57 साल के इतिहास में पहली बार किसी निर्दलीय प्रत्याशी को छात्रसंघ के चुनाव में जीत मिली. 


शिव से बने विधायक
छात्र राजनीति से बहर निकलते ही भाटी बड़े लेवल की पॉलिटिक्स शुरू कर दी. उन्होंने भाजपा से विधानसभा का टिकट मांगा. पार्टी में शामिल हुए, टिकट नहीं मिला तो 9 दिन के भीतर ही भाजपा छोड़ दी. फिर उन्होंने शिव विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीता. उन्होंने 3950 वोटों से एक अन्य निर्दलीय प्रत्याशी को चुनाव हराया. भाजपा इस सीट पर चौथे नंबर पर रही. 


BJP ये दिग्गज कर रहे दौरा 
भाटी को हराने और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को जिताने के लिए भाजपा ने अपने दिग्गजों को आगे कर दिया है. CM भजनलाल दो दिन के बाड़मेर-जैसलमेर दौरे पर हैं. वे इंटरनल मीटिंग्स कर रहे हैं. यहां पर 8 अप्रैल को बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री का भी दौरा हुआ. 11 अप्रैल को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिवाना इलाके में आ रहे हैं. 12 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री की बड़ी रैली है. 13 अप्रैल को अभिनेता सनी देओल इलाके के गुड़ामालानी में आ रहे हैं. 14 अप्रैल को पहलवान खली पचपदरा में आएंगे. फिर 16 अप्रेल को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शिव आएंगी. 


ये भी पढ़ें- Maharashtra: MVA में हुआ सीटों का बंटवारा, कांग्रेस 17 पर लड़ेगी; उद्धव और पवार को क्या मिला?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.