Haryana Election Results:  हरियाणा में मंगलवार को मतगणना के अंतिम दौर में साफ हो गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार बनाने जा रही है. भगवा पार्टी 90 विधानसभा सीटों में से 48 पर आगे है, जो सदन में बहुमत के आंकड़े से दो सीटें अधिक है. कांग्रेस 37 सीटों पर बढ़त के साथ काफी पीछे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा के पक्ष में जनादेश आने के बाद, अगली चर्चा इस बात पर होगी कि मुख्यमंत्री कौन होगा? पार्टी विधायक बैठक करेंगे और एक नेता का चयन करेंगे जो अंततः अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगा.


हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी इस सीट के मुख्य दावेदार हैं. सैनी ने लाडवा सीट से चुनाव लड़ा था. सैनी ने मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली थी. ऐसा तब हुआ जब भाजपा ने इस साल लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव से पहले जेजेपी से खुद को अलग कर लिया था.


ओबीसी नेता सैनी, मुख्यमंत्री बनने से पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के लोकसभा सांसद थे.


क्या बदलेगा मुख्यमंत्री का चेहरा?
पिछले महीने केंद्रीय मंत्री और भाजपा के हरियाणा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य में भगवा पार्टी के सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री में बदलाव की किसी भी संभावना को लगभग खारिज कर दिया था.


सैनी ने लाडवा के लोगों और हरियाणा के 2.80 करोड़ निवासियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह जीत पीएम मोदी की है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हरियाणा के लोगों ने पीएम मोदी की नीतियों का समर्थन किया है. सैनी ने कहा, 'मैं लाडवा के लोगों और हरियाणा की 2.80 करोड़ आबादी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. इस जीत का श्रेय पीएम मोदी को जाता है. हरियाणा के लोगों ने पीएम मोदी की नीतियों पर मुहर लगाई है...'



अनिल विज
हरियाणा के पूर्व मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अनिल विज ने अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवारा को 7,277 मतों से हराया. विज ने पहले मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई थी.


विज ने पत्रकारों से कहा कि पार्टी में उनकी वरिष्ठता को देखते हुए राज्य भर के लोग उन्हें मुख्यमंत्री बनने के लिए समर्थन दे रहे हैं. उन्होंने कहा, 'भाजपा चुनावों में आगे चल रही है और वे (कांग्रेस) जश्न मना रहे हैं, क्योंकि कांग्रेस पार्टी में कई लोग चाहते हैं कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव हार जाएं...मैं जनता का जनादेश स्वीकार करूंगा. अगर हाईकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा.'


ये भी पढ़ें- Kanahiya Mittal: हाथ में जलेबी की प्लेट लिए नाचते नजर आए कन्हैया मित्तल, क्या हरियाणा जीत की दी बधाई?